आज भी कारों से अछूता है चाइना का ये आइलैन्ड

0
277

जयपुर। अगर आप से कहा जाए कि दुनिया की सारी कारें बाइक्स गायब कर दी जाऐं तो आपको कैसा लगेगा। कुछ लोग कहेंगे कि बिना व्हीकल्स के दुनिया में काम करना बडा तकलीफ भरा हो जायेगा। दुनिया धीमी हो जाएगी, दुनिया में यातायात रुक जाऐगा सब कुछ शांत हो जाऐगा। लेकिन एक पक्ष ऐसा भी होगा जो उस शांति को जीना चाहेगा। ये पक्ष जानना चाहेगा कि दुनिया बिना ट्रेफिक के कैसी होगी। ऐसी दुनिया में जिंदगी कैसी होगी।

अगर अब आप भी ऐसी दुनिया की कल्पना कर रहे हैं तो हम आपको बताना चाहेंगे कि आप इस सब को जी सकते है। आज हम आप को बताने जा रहे है एक ऐसे द्वीप के बारे जो इसी दुनिया का हिस्सा होते हुए भी आज तक कार-बाइक्स इन सब से अछुता है।

चाईना के दछिणपूर्वी तट पर स्थित फुजीआन प्रांत के जीमैन नगर के पास एक द्वीप है जिसका नाम गुलांग्यु है। इस आइलैंड पर आपको आज भी कोई कार नजर नहीं आएगी जिसका कारण यहां बिजली की इक्का दुक्का राइड्स को छोडकर हर तरह का वाहन निषेध है। कार फ्री आइलैंड के नाम से प्रसिद्धी प्राप्त कर चुका ये द्वीप आज अपनी इसी खाशियत के कारण जाना जा रहा है।

चाइना की पर्यटक डेस्टिनेशनन्स में इस आइलैंड का नाम भी अब लिया जाने लगा है। यहां आपको काफी भीड नजर आ जाएगी। पुराने मकानों को ऐसे छोड दिया गया है जो अब प्लांटिंग के काम आ रहे है। संकरी गलियों में चलते हुए ऐतिहासिक रुप से समृद्ध इस द्वीप को देखने का अहसास हि बडा निराला होता है।

गौरतलब है कि हर आइलैंड की तरह इस आइलैंड पर भी आपको काफी अच्छा सी-फूड मिल जाएगा। यहां संतरे का जूस भी बहुतायात में उपलब्ध और काफी सस्ता भी है। सीमैन जैसे आधुनिक नगर के इतने निकट होने के बावजूद इस नगर को आज भी किसी ब्रिज या टनल से नहीं जोडा गया है। दुनिया के इस अनछुए फूल को एक बार देखने का मौका खुद को अवश्य दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here