बहुत ज्यादा दर्द होने के बाद भी नही रोते हैं तनावग्रस्त शिशु ; स्टडी

तनाव हम सभी को होता है । आज के समय में जिस तरह की न्जिवन शेली हमारी हो चली है उसके चलते हम सभी को किसी ना किसी बात का तनाव रहता ही है ।

0

जयपुर । तनाव हम सभी को होता है । आज के समय में जिस तरह की न्जिवन शेली हमारी हो चली है उसके चलते हम सभी को किसी ना किसी बात का तनाव रहता ही है । कभी परिवार की चिंता सताती है तो कभी हमको काम की चिंता परेशान किए रहती है जिसके कारण हमको तनाव घेर लेता है । आखिर क्या तनाव हम बड़ों को ही होता है ।

तनाव का मतलब यह नही है की यह उन लोगों को ही हो जो की बहुत जिम्मेदारी भरे काम करते हैं उनको ही होता है । नही ऐसा नही होता है आपको यह बात जानकार बहुत ही ज्यादा हेरानी होगी की तनाव हम सभी  की तरह छोटे बच्चों को भी होता है। जो की उनको काफी परेशानी में डाल देता है ।

आज हम बात कर रहे बच्चों में होने वाले तनाव के बारे में पर वह भी खास कर अव शिशुओं के बारे में । जी हाँ नव शिशुओं को भी तनाव होता है जिसका उन पर बहुत ही गहरा असर होता है इस बात का पता चला है एक अध्ययन में । आपको जान कर आश्चर्य  होगा की इतबे छोटे बच्चों को भी तनाव हो सकताहै । पर यह बात शोध में साबित हुई है ।

शोध के अनुसार तनावग्रस्त शीशी को दर्द का एहसास बहुत ही कम होता है । जबकि उनके सर में बहुत तेज़ दर्द रहता है और वह कभी भी रो कर इस प्रतिकृया को जाहीर  नही करते हैं जिसके कारण उसकी देखभाल करने वाले को इस बात का पता नही चल पाता है की बच्चे को किसी तरह का दर्द हो रहा है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here