इथियोपिया में हिंसक प्रदर्शन! पॉपुलर सिंगर की हत्या का विरोध कर रहे 81 लोगों की मौत

0

इथियोपिया के पॉपुलर सिंगर-एक्टिविस्ट की हत्या को लेकर विरोध तेजा हो गया है। राजधानी अदिस अबाबा में लोगों ने सड़कों पर उतरकर जमकर प्रदर्शन किया। हिंसक प्रदर्शन में अब तक 81 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में इंटरनेट बंद कर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हक्कालु हुंडेसा की मौत के बाद बुधवार को पूर्वी अफ्रीकी देशों में बवाल मचा रहा। हिंसक प्रदर्शनो रोकने के लिए सेना तैनात करनी पड़ी।

बताया जा रहा है कि तीन दिन पहले 34 वर्षीय हुंडेसा की गोली मारकर हत्या कर दी थी। इसके बाद विरोध की आग सुलग गई। पुलिस ने कहा है कि मारे गए 81 लोगं में से तीन ओरोमिया स्पेशल पुलिस फोर्स के सदस्य हैं। पुलिस का कहना है कि हुंडेसा देश के सबसे बड़े इथिनिक ग्रुप के सदस्य थे। पुलिस का दावा है कि हत्या से पहले उन्हें जान से मारने की धमकी दी जा रही थी।

प्रदर्शनकारियों का कहना है कि उन्हें देश के भीतर ही किनारा कर दिया गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, ओरोमो सिंगर की हत्या के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन में लाखों की संपत्ति का नुकसान हुआ है। हिंसक प्रदर्शनों में गोलियां भी चली हैं। इस दौरान सुरक्षाबलों ने कई ओरोमा नेताओं की गिरफ्तारी की है।

बताया है कि शहर में युवाओं की दूसरे इथिनिक ग्रुप के सदस्यों से झड़प हो गई है। प्रदर्शन के दौरान पुलिस पर भी पथराव किया गया है। इसके चलते लोगों में भय का माहौल देखने को मिल रहा है।

Read More….
Monsoon Updates: उत्तर भारत में 4 जुलाई से बदलेगा मौसम का मिजाज, तेज गर्मी से मिलेगी राहत
Hong Kong मामले पर चीन का विरोध तेज, UN में भारत ने हांगकांग पर चीन के बर्ताव पर जताई चिंता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here