मार्स 2020 रोवर का इंजीनियरों ने एक स्पिन टेबल टेस्ट किया

0
34

यह गुरुत्वाकर्षण के अपने केंद्र को निर्धारित करने के लिए इकट्ठे रोवर का पहला स्पिन टेबल टेस्ट था। एक दूसरे और अंतिम स्पिन टेबल टेस्ट अगले वसंत में फ्लोरिडा के केप कैनावेरल में नासा की सुविधा में होगा। JPL नासा के लिए मार्स 2020 रोवर के संचालन का प्रबंधन करेगा। रोवर जुलाई 2020 में केप लॉन्चवर में स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 41 से एक संयुक्त लॉन्च एलायंस एटलस वी रॉकेट पर लॉन्च करेगा। फ्लोरिडा में एजेंसी के कैनेडी स्पेस सेंटर पर आधारित नासा का लॉन्च सर्विसेज प्रोग्राम लॉन्च प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है। जब 18 फरवरी, 2021 को जेजेरो क्रेटर में रोवर लैंड करेगा, तो यह ग्रह के अन्वेषण के इतिहास में पहला अंतरिक्ष यान होगा, जो लैंडिंग सीक्वेंस के दौरान टचडाउन के अपने बिंदु को सटीक रूप से पुनर्प्राप्त करने की क्षमता के साथ होगा।

नासा की आर्टेमिस चंद्र अन्वेषण योजना 2028 तक चंद्रमा पर और उसके आसपास एक निरंतर मानवीय उपस्थिति स्थापित करेगी। हम चंद्रमा पर जो कुछ सीखते हैं उसका उपयोग करके हम मंगल ग्रह पर अंतरिक्ष यान भेजने की तैयारी करेंगे। इंजीनियरों ने  एक स्पिन के लिए नासा के मंगल 2020 को ले लिया। 2,300 पाउंड (1,040 किलोग्राम) मार्टियन वाहन को घड़ी की दिशा में वामावर्त और वामावर्त पर लगभग 1 क्रांति प्रति मिनट पर घुमाया गया था, जिसे स्वच्छ कमरे के स्पिन कक्ष कहा जाता है।  

कैलिफोर्निया के पासाडेना में नासा के जेट प्रोपल्शन प्रयोगशाला में अंतरिक्ष यान असेंबली मे इंजीनियर रोवर के गुरुत्वाकर्षण केंद्र (या जिस बिंदु पर वजन समान रूप से सभी तरफ फैला हुआ था) की तलाश कर रहे थे। गुरुत्वाकर्षण के रोवर के केंद्र को विधानसभा की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा स्थापित करना और यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि अंतरिक्ष यान लॉन्च से लेकर प्रवेश, अवरोह और मंगल पर गणना के अनुसार आसानी से यात्रा करता है। वाहन को संतुलित करने में मदद करने के लिए इंजीनियर वजन जोड़ सकते हैं। अंत में, उन्होंने नौ टंगस्टन वज़न को 44 सेंटीमीटर (20 किलोग्राम) तक बढ़ा दिया, जो कि गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को सही पाने के लिए पूर्वनिर्धारित अनुलग्नक बिंदुओं पर रोवर चेसिस के लिए होता है। जेपीएल के मार्स 2020 मास प्रॉपर्टीज इंजीनियर लेमिल कोर्डेरो ने कहा, “स्पिन टेबल प्रक्रिया एक समान है कि गैस स्टेशन आपकी कार पर डालने से पहले एक नए टायर को कैसे संतुलित करेगा।”

“हम रोवर को आगे और पीछे घुमाते हैं और इसके बड़े पैमाने पर वितरण में विषमता की तलाश करते हैं। फिर, आपके गैस स्टेशन के समान टायर के रिम पर छोटे भार डालकर इसे संतुलन में लाने के लिए, उसके गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को प्राप्त करने के लिए हम विशिष्ट स्थानों में रोवर पर छोटे संतुलन द्रव्यमान डालेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here