ऑटो /देश में 25 जुलाई बाद सस्ते होंगे इलेक्ट्रिक वाहन, 12% की बजाय 5% टैक्स लगाने पर होगा फैसला

0
64

जयपुर। 25 जुलाई को वस्तु एवं सेवा कर यानी जीएसटी काउंसिल की एक बैठक होने वाली है जिसमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इलेक्ट्रिक व्हीकल पर करीब 12% जीएसटी की दर को घटाकर 5% करने का ऐलान कर सकती है बताया जा रहा है कि अगर ऐसा होता है तो 1000000 रुपए की कीमत वाले इलेक्ट्रॉनिक विकल्प ₹70000 तक सस्ते हो सकते हैं.

आपको बता दें कि वित्त मंत्री द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 36v बैठक को संबोधित कर आ जाएगा और इस जीएसटी काउंसिल की बैठक में 16 पावर जनरेशन सिस्टम और विंड टरबाइन प्रोजेक्ट से जीएसटी दर को कम किया जा सकता है.

कहीं आपको बता दें कि पिछले महा राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ जीएसटी काउंसिल की बैठक हुई थी और इसमें इलेक्ट्रिक व्हीकल इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन और किराए पर इलेक्ट्रिक व्हीकल में जीएसटी में छूट देने का प्रस्ताव रखा गया था.

वहीं प्रस्ताव पर 25 जुलाई को होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में यह फैसला लिया जा सकता है वहीं आपको बता दें कि मौजूदा वक्त में देश में पेट्रोल और डीजल की कारों के साथ हाइब्रिड वाहनों पर 28% की दर से जीएसटी लगाया जाता है और दिल्ली हाईकोर्ट की ओर से देश में घरेलू स्तर पर उद्योग धंधे को बढ़ावा देने के लिए जीएसटी काउंसिल स्ट्रक्चर में विचार करने का सुझाव दिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here