केवल 8 मिनट में इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने वाला सिस्टम हुआ पेश, जानिए

0
72

जयपुर। एबीबी कंपनी ने इलेक्ट्रिक वाहनो के लिए एक शानदार सिस्टम को पेश किया है जिसकी मदद से अब किसी भी इलेक्ट्रिक कार के बैटरी को बेहद कम समय में चार्ज किया जा सकता है। आपको बता दें कि ऊर्जा क्षेत्र से जुड़ी कंपनी एबीबी  ने यह सिस्टम पिछले शुक्रवार को ग्लोबल मोबिलिटी समिट के दौरान पेश किया है।

कंपनी द्वारा दावा किया गया है कि यह सिस्टम कार की बैटरी को केवल आठ मिनट में चार्ज कर सकती है जो 200 किलोमीटर तक चल सकती है। माना जा रहा है कि इससे देश मे चार्जिंग में लगने वाले समय की बचत होगी और इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन्स पर लगने वाले भीड़ को भी कम किया जा सकेगा।

आपको बता दें कि एबीबी ने कहा कि, देश में पहली बार एबीबी ने टेरा एचपी फास्ट चार्जिंग सिस्टम को पेश किया है जो कि केवल 8 मिनट में कार को चार्ज कर सकता है। जिसके बाद कार शानदार 200 किलोमीटर का सफर तय कर सकेगी। इसके अलावा इसे हाइवे के किनारे और पेट्रोल पंप्स पर लगाने हेतू उपयुक्त माना जा रहा है। इस सिस्टम से चार्जिंग में कम समय लगने के साथ ही अधिक बिजली की जरूरत होगी।

आपको बता दें कि इस ग्लोबल मोबिलिटी समिट के दौरान एबीबी के सीईओ उलरिच स्पिसशोफर भी मौजूद थे। इस दौरान उन्होने भारत सरकार के इलेक्ट्रिक कारो के लिए महत्वकांक्षी योजनाओं की तारीफ की। आपको बता दें कि भारत सरकार ने साल 2030 तक अपने कुल वाहनों के बेड़े में करीब एक-तिहार्इ इलेक्ट्रिक वाहन शामिल करने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए सरकार कई बड़े कदम भी उठा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here