त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में विधानसभा चुनावों का ऐलान, जानिये कब क्या होना है

0
2436
assembly election
assembly election

चुनाव आयोग ने 2018 के राजनीतिक दंगल की शुरुआत का ऐलान कर दिया है। इस साल 8 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसमें से चुनाव आयोग ने तीन राज्यों में फरवरी महीने में चुनाव कराने का फैसला कर लिया है। तीन की तीनों राज्य उत्तर-पूर्वी राज्य हैं। त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में फरवरी के महीने में विधानसभा के चुनाव होने हैं।

त्रिपुरा में 18 फरवरी को होगा मतदान

चुनाव आयोग ने त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की घोषणा करते हुए कहा कि त्रिपुरा विधानसभा की 60 सीटों पर 18 फरवरी को मतदान होंगे। त्रिपुरा में विधानसभा का कार्यकाल 14 मार्च को खत्म हो रहा है।

मेघालय-नागालैंड में 27 फरवरी को होगा मतदान

मेघालय-नागालैंड में भी विधानसभा चुनावों की चुनाव आयोग ने घोषणा कर दी है। इन दोनों राज्यों में भी विधानसभा की 60-60 सीटें हैं। मेघालय में 6 मार्च को और नागालैंड में 13 मार्च को विधानसभा का कार्यकाल पूरा हो रहा है।

एक ही दिन आएंगे तीनों राज्यों के चुनाव परिणाम

विधानसभा चुनावों के ऐलान के साथ चुनाव आयोग ने चुनाव परिणामों के दिन का भी ऐलान कर दिया है। त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में विधानसभा चुनावों के परिणाम 3 मार्च को आएंगे।

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ए के ज्‍योति ने इस बारे में जानकारी दी। ज्योति ने कहा कि चुनाव ईवीएम से ही कराए जाएंगे, जिसमें वीवीपैट का भी इस्तेमाल किया जाएगा। तीनों राज्यों में आज से ही आचार संहिता लागू करा दी जाएगी।

इस चुनाव में सभी राजनीतिक कार्यक्रमों की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। सबसे खास बात ये है कि इस चुनाव में एक उम्मीदवार अधिकतम 20 लाख रुपये ही खर्च कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here