तुलसी के बीजों का सेवन है सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी

यह नाम तुलसी को ऐसे ही नही मिला यह हमारे घर की सारी परेशानियों को दूर कर हमको अच्छा खुशहाल जीवन देने में अपना पूरा योगदान दिये हुए है और इसी लिए इसको माँ की संज्ञा दी गई है

0
99

जयपुर । तुलसी का पौधा हर हिन्दू धर्म की मान्यता वाले व्यक्ति के घर में बहुत ही आसानी से मिल जाता है , तुलसी को माँ माना गया है । यह नाम तुलसी को ऐसे ही नही मिला यह हमारे घर की सारी परेशानियों को दूर कर हमको अच्छा खुशहाल जीवन देने में अपना पूरा योगदान दिये हुए है और इसी लिए इसको माँ की संज्ञा दी गई है ।

tulsi plant

तुलसी का उपयोग कई तरह की बीमारियों को दूर रखने के लिए किया जाता है । यह सारी बीमारियों की रामबाण औषधि है , छोटी से छोटी बीमारी से ले कर बड़ी से बड़ी बीमारी को यह ठीक रखने की ताकत रखती है । पर तुलसी के बीज भी कोई ऐसी वैसी चीज़ नही है । जहां तुलसी खुद इतनी बड़ी औषधि है वही इसके बीज भी राम बाण इलाज़ से कम नही हैं ।

तुलसी के बीजों में फ्लेवेनॉइड और फिनोलिक तत्व पाए जाते हैं जो कि इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए मददगार होते है। तुलसी के बीजों में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स इम्यून सिस्टम को बूस्ट करके रोगों से शरीर की रक्षा करते हैं ।

तुलसी के बीजों का सेवन सूजन को कम करने में मदद करता है। इन बीजों में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो कि गंभीर समस्याओं जैसे एडिमा आदि को कम दूर करने के लिए भी उपयोगी होते हैं।

तुलसी के बीजों का सेवन तनाव को कम करने में मदद करता है। इनमें कामिंग और सूदिंग गुण होते हैं जो कि तनाव को कम करते हैं। तुलसी की ताजगी दिमागी थकान को दूर करती है और डिप्रेशन को कम करने में मदद करती हैं ।

तुलसी के बीज कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सही रखने के लिए फायदेमंद होते हैं। ये ब्लड प्रेशर को कम-ज्यादा होने से बचाते हैं। ब्लड प्रेशर के कम या ज्यादा होने से दिल के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है इसलिए तुलसी के बीज का का सेवन कार्डियोवस्कुलर सिस्टम के लिए फायदेमंद होता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here