यह घास खाइए, एकदम चिप्स जैसा स्वाद आएगा

0
126

चटपटे मसालेदार चिप्स किसे पसंद नहीं होते हैं। चाहे कोई लंबा सफ़र हो, या मूवी का रहस्यमयी क्लाइमैक्स, या फिर रोमांचक क्रिकेट मैच, चिप्स के बिना सारा मज़ा ही अधूरा होता है। लेकिन अगर आपको ऐसी घास मिल जाए जिसका स्वाद भी चिप्स जैसा हो तो फिर आप क्या करेंगे? दरअसल घास की प्रजातियों के एक समूह पर शोध करते हुए ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं ने घास की एक अनोखी प्रजाति के बारे में पता लगाया हैं। आपको यह जानकर हैरत होगी कि यह घास स्वाद में चिप्स की तरह लगती है। यानी अगर आप इस घास को खाते हैं तो अपनी उंगलियां चाटने पर मजबूर हो जाएंगे।

इतना ही नहीं, अगर इस घास पर थोड़ा सा सिरका डाल दिया जाए तो इसका ज़ायका और भी दोगुना हो जाता है। वैज्ञानिकों ने जब इस घास को खाकर देखा तो वो सचमुच अपनी उंगलियां चाटने पर मजबूर हो गए। इस ज़ायकेदार घास का नाम ट्रियोडिया साइनटिलन्स है। ऑस्ट्रेलिया की यूनीवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न (यूडब्ल्यूए) ने इस बारे में अनुसंधान किया है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह घास ऑस्ट्रेलिया के पर्थ शहर में पाई जाती है। हालांकि दिखने में यह किसी सामान्य घास की तरह ही होती है, लेकिन इसका टेस्ट नमकीन और करारे चिप्स की तरह होता है।

अनुसंधानकर्ताओं की माने तो यह घास आश्चर्यजनक नतीजे लेकर आई है। और तो और इस घास की खोज भी अनजाने में ही हुई थी। दरअसल हुआ यूं कि एक दिन जब एक शोधकर्ता के हाथ में चोट लग गई थी। तो उस सदस्य ने गलती से अपने चोट लगे हाथ को चाट लिया था। उसे अपने हाथों से जब चिप्स जैसा स्वाद आया, तो उसे यह समझने में बिल्कुल देर नहीं लगी कि यह कमाल उस घास का था जिस पर वह रिसर्च कर रहा है। इस तरह अनजाने में यह ज़ायकेदार घास वैज्ञानिकों की नज़र में आ गई।

 

यूनीवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की जीवविज्ञान प्रयोगशाला में इस स्वादिष्ट घास के नमूने सुरक्षित रखे गए हैं। अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि ऑस्ट्रेलिया में इस तरह की ज़ायकेदार घास की 64 अलग-अलग प्रजातियां पाई जाती हैं। हालांकि शोधकर्ताओं के अनुसार यह संख्या बहुत ज्यादा भी हो सकती है, क्योंकि कुछ प्रजातियां केवल एक छोटी से क्षेत्र में ही फैली होती हैं। दुर्गम क्षेत्रों में पाए जाने के कारण इस घास तक पहुंच पाना कई बार असंभव हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here