सर्दियों में खाएं हरे लहुसन, दिमाग और शरीर रहेगा चुस्‍त

लहसुन खाना सेहत के ल्किए काफी अच्छा होता है । सब्जियों मे डाल कर लहसुन तो लगभग लोग सेवन करते ही हैं । जो सब्जी का स्वाद बढ़ता है ।

0
44

जयपुर । लहसुन खाना सेहत के ल्किए काफी अच्छा होता है । सब्जियों मे डाल कर लहसुन तो लगभग लोग सेवन करते ही हैं । जो सब्जी का स्वाद बढ़ता है । पर क्या आप जानते है लहसुन का पूरा  पकने के बाद जब वह हमको फायदा देता है तो कच्चा यानि हरा लहसुन हमको कितना फाइदा करता होगा ।

आज हम बात करेंगे हरे लहसुन के बारे में जो की कई जगहों पर कच्चे लहसुन के नाम से भी जाना जाता है । जी हाँ कच्चा या हरा लहसुन यह आपको सर्दी के मौसम में आसानी से बाज़ार में मिल जाएगा । इसका सेवन हमरे शरीर को बहुत फायदा पहुंचता है । आप को ष्यद लगता है की लहसुन सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ता है पर ऐसा नहीं है लहसुन और खास कर हरा लहसुन बहुत फायदाकारी होता है आइये जानते हैं इसके बारे में ।

कच्चा लहसुन कहने से आइरन बढ़ता है । यह आयरन का बहुत ही अच्छा स्त्रोत है । यह मेटाबोलिज़म बढ़ता  है जिससे आपके शरीर में एक्सट्रा फेट भी जमा नहीं होता है ।

इसके सेवन से शरीर में गुड केलेस्ट्रोल बढ़ता है बेड केलेस्ट्रोल घटता है । जो दिल के लिए काफी अच्छा होता है ।

लहसुन की हरी पत्तियों के सेवन से ब्लड शुगर ठीक रहता है और जिनकों मधुमेह की समस्या है उनके लिए इसका सेवन काफी अच्छा है ।

इसका सेवन श्वासन तन्त्र को अच्छा रखता है यह हमरे श्वसन तंत्र में कचरा नहीं जमा होने देता । जिससेक हमको सांस से जुडी तकलीफ नहीं होती ।

यह हमारे ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है जो की ब्लड प्रेशर के लिए भी बहुत अच्छा होता है ।  इसका सेवन हाई ब्लड प्रेशर के रोगी को अवश्य करना चाहिए ।

इसका एंटीबेक्टीरीयल गुण हमें कई बीमारियों से बचाता है ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here