अब मिनटों में हो जाएगा किचन का काम, बस अपनाएं माइक्रोवेव से जुड़े ये हेक्स

0

कई बार हम देखते हैं कि हमें घण्टों लग जाते है खाना बनाने में और जब बात अगर कुछ स्पेशल बनाने की हो तो यूं मानों तीन से चार घंटों तक हमें किचन में ही बिताने पड़ते हैं । लेकिन हम कहें कि यह काम माइक्रोवेव से मिनटों में हो जाएगा तो आप भी हैरान हो जाएंगे जी हां माइक्रोवेव का इस्तेमाल सिर्फ खाने को गर्म करने या बेकिंग के लिए ही नहीं बल्कि कई दूसरी चीजों में भी हो सकता है। आज हम आपको बता रहे हैं माइक्रोवेव से जुड़े कुछ आसान हैक्स के बारे में जिसके बाद किचन में घंटों में होने वाला काम मिनटों में हो जाएगा।


जूस निकालना होगा आसान
संतरा या नींबू का जूस निकालने से पहले इन फलों को सिर्फ 10 सेकंड के लिए माइक्रोवेव कर लें। ऐसा करने से इन फलों की स्किन में मौजूद फाइबर ढीला हो जाएगा और आप इन फलों का जूस आसानी से निकाल पाएंगी।

सब्जियों का छिलका उतारने में आसानी
कई बार जड़ वाली सब्जियां जैसे चुकंदर या शकरकंद आदि का छिलका उतारना मुश्किल काम हो जाता है। ऐसे में माइक्रोवेव को लो करें और इन सब्जियों को 2 से 3 मिनट के लिए माइक्रोवेव कर दें। सब्जियां सॉफ्ट हो जाएंगी और उन्हें छीलना और काटना आसान हो जाएगा। ध्यान रखें कि इन गर्म सब्जियों को सावधानीपूर्वक हैंडल करें।

प्याज काटते वक्त नहीं आएंगे आंसू
प्याज के दोनों तरफ के सिरों को काटकर उसे माइक्रोवेव में रख दें और करीब 30 सेकंड के लिए प्याज को माइक्रोवेव कर लें। ऐसा करने से प्याज में मौजूद गैस जिससे आंसू आते हैं भाप बनकर उड़ जाएगा और प्याज काटते वक्त आंसू भी नहीं आएंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here