कैंसर के शुरुआती लक्षण, इन्हें बिल्कुल न करे नज़रअंदाज़

कैंसर का नाम सुनते भी घबराहट होने लगती है । आज तक इस बीमारी का कोई इलाज़ नहीं है हाँ अगर शुरुआती दौर में इसका पता लग जाता है तो इससे बचाव संभव हो सकता है ।

0
62

जयपुर । कैंसर का नाम सुनते भी घबराहट होने लगती है । आज तक इस बीमारी का कोई इलाज़ नहीं है हाँ अगर शुरुआती दौर में इसका पता लग जाता है तो इससे बचाव संभव हो सकता है । क्या आप जानते हैं की कैंसर ऐसा रोग है जो अलग अलग चरणो में मरीज को होता है और परेशान करता है । कैंसर बहुत ही तकलीफ देय बीमारी है । कैंसर जब भी होता है तो आपका शरीर आपको कुछ संकेत देते हैं जिससे आपको यह पता लगाने में आसानी हो सकती है की कहीं आप भी तो इसकी कैद में तो नहीं आ रहे हैं ।

आज हम बात करेंगे की जब हमें कैंसर की बीमारी जकड़ने लगती है तो उससे पहले या यह कहे की हमारा शरीर हमको सचेत करता है की आप अभी भी समय है संभल जाइए नहीं तो आपको पछताना पड़ सकता है । आइये जानते है  इस बारे में ।

  • मूत्र में या मल के दौरान अगर आपको खून आने की शिकायत है आपको सचेत होने की बहुत ज्यादा आवश्यक है यह कोई साधारण सी बात नहीं है ।
  • तंबाखू कैंसर का बहुत ही महत्वपपूर्ण कारक है । गले में गांठ या घाव का होना आपको सचेत करता है ।
  • अचानक से बिना किसी कारण या कोशिश के वजन का कम होना और साथ बालों का झड़ना भी इस बात की और इशारा करता है की आपको खुद के प्रति सजग हो जाना चाहिए ।
  • दो हफ्तों से ज्यादा छालों का रहना भी इसकी और इशारा करता है की आपको खुद के प्रति सजग होने की बहुत जरूरत है कहीं इसका कारण कैंसर हो ।
  • सोते समय बहुत ज्यादा पसीना आने की शिकायत होना ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here