ई-बीमा या इलेक्ट्रॉनिक बीमा एक ऑनलाइन खाता है जो डीमैट खाते की तरह कम या ज्यादा काम करता है। ई-बीमा खाते के साथ, आप अपने सभी बीमा पॉलिसी दस्तावेजों को एक इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में सुरक्षित रूप से भविष्य के लिए सुरक्षित रख पाएंगे।

आपकी किसी भी पॉलिसी और संबंधित जानकारी के सभी लेन-देन और दस्तावेज़ों को केवल एक ही स्थान पर संग्रहीत किया जाएगा और आपके ई-बीमा खाते में आपकी पॉलिसी शुरू होने की तारीख, परिपक्वता स्थिति, नामांकन, पता, नियम और शर्तों के बारे में जानकारी होगी। यह कहते हुए कि, किसी भी समय आपको किसी भी चीज़ की आवश्यकता है, आप बस उसी की एक प्रति आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

उद्योग के विशेषज्ञों के अनुसार, ई-बीमा पॉलिसी रखने के विभिन्न लाभ हैं। उदाहरण के लिए, यह न केवल सुविधाजनक है, यह पर्यावरण के अनुकूल और लागत-कुशल भी है, साथ ही धोखाधड़ी को कम करता है।

ई-बीमा पॉलिसी रखने के कुछ लाभ इस प्रकार हैं;

  • बीमा पॉलिसी ऑनलाइन खरीदने से पॉलिसीधारक के लिए कमीशन शुल्क समाप्त हो जाता है जो बीमा एजेंट के साथ जुड़ा होता है। इसलिए पॉलिसीधारक को कम प्रीमियम पर बीमा पॉलिसी मिलती है। इसलिए, ऑनलाइन बीमा योजना खरीदना महंगा हो जाता है।
  • इसके अतिरिक्त, बीमा कंपनी आमतौर पर ऑनलाइन फॉर्म में सभी पेपर-आधारित नीतियों के रूपांतरण से जुड़ी सभी लागतों का भुगतान करती है, पॉलिसीधारक को ई-बीमा पॉलिसी के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ता है।
  • एक पॉलिसीधारक के रूप में, ई-बीमा खाते होने से आपकी सभी जरूरतमंद बीमा योजनाएं सुविधाजनक हो जाती हैं, जिसमें आपकी स्वास्थ्य नीतियां, निवेश योजना, पेंशन योजना आदि शामिल हैं। किसी भी तरह की पॉलिसी जो ई-इंश्योरेंस खाते में जमा होती है, उसे ई-इंश्योरेंस पॉलिसी कहा जाता है। जब भी और जहाँ भी आपको इसकी आवश्यकता हो आप इन नीतियों का उपयोग करने में सक्षम होंगे।
  • ई-बीमा खातों के विशेषज्ञों के अनुसार, एजेंसी धोखाधड़ी की संभावना कम हो गई है। अतीत में कई मामले सामने आए हैं जहां बीमा एजेंट अपने ग्राहकों को गुमराह करते हैं और पैसे मांगते हैं और अपने धन का दुरुपयोग करते हैं। ई-इंश्योरेंस पॉलिसी होने से ऐसी एजेंसी फ्रॉड में कमी आती है।
  • ई-बीमा खाते के साथ, आपको अपने सभी लेनदेन और धन के प्रबंधन के बारे में भी अच्छी जानकारी होगी। इसके अतिरिक्त, चूंकि ई-बीमा प्रारूप नीति के साथ बीमा एजेंट की कोई उपस्थिति नहीं होगी, इसलिए प्रीमियम भुगतान जैसे सभी फंड सीधे बीमा कंपनी को हस्तांतरित किए जाएंगे।
  • ध्यान दें, एक ई-बीमा खाते के साथ, आपके सभी वित्तीय दस्तावेज सुरक्षित और सुरक्षित रहते हैं, एक पेपर पॉलिसी के विपरीत, जहां नुकसान और क्षति की संभावना अधिक होती है। इसलिए, एक ई-बीमा पॉलिसी पॉलिसीधारक को अनावश्यक कागजी कार्रवाई से बचाती है और पॉलिसी या चोरी के नुकसान के खिलाफ उसे सुरक्षा प्रदान करती है।
  • ई-बीमा खाते के साथ, आपको एक नई पॉलिसी खरीदते समय, केवाईसी सत्यापन से गुजरने की आवश्यकता नहीं होगी – जब तक कि आपके केवाईसी विवरणों में कोई बदलाव न हो। एक नई पॉलिसी खरीदते समय, आप केवल अपने ई-इंश्योरेंस अकाउंट नंबर का उल्लेख कर सकते हैं, जो आवश्यकताओं को पूरा करेगा।
  • जैसा कि प्रलेखन की सभी प्रक्रियाएं डिजिटल रूप में हैं, भौतिक प्रलेखन की आवश्यकता को समाप्त करते हुए, यह विधि भी बेहद पर्यावरण के अनुकूल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here