सोशल मीडिया के चढ़ते बुखार के चलते माँ बाप बन रहे बच्चों को ले कर लापरवाह

सोशल मीडिया आज ऐसा कौन होगा जो इस नाम से बेखबर हो । आज के समय में छोटा सा बच्चा भी इस नाम से वाकिफ होगा । ज़्यादातर लोग आज सोशल मीडिया से भली भांति जुड़े हुए हैं

0
83

जयपुर । सोशल मीडिया आज ऐसा कौन होगा जो इस नाम से बेखबर हो । आज के समय में छोटा सा बच्चा भी इस नाम से वाकिफ होगा । ज़्यादातर लोग आज सोशल मीडिया से भली भांति जुड़े हुए हैं । आज सोशल मीडिया ना जाने कितने लोगों को एक दूसरे से जोड़े हुए है । पर जितना यह सिविधाओं को ध्यान में रख कर बनाया गया , उससे कई ज्यादा यह हमारे लिए घातक बनाता ही जा रहा है ।

आज हम बात कर आहे हैं सोशल मीडिया के कर्ण हो रही सबसे बड़ी हानी के बारे में । आज के समय में सभी इसको बहुत ज्यादा अच्छे अपना तो चुके हैं पर इसकेव कर्ण लोग अपने बच्चों पर जरा भी ध्यान नही दे पा रहे हैं । कई कई लोग तो ऐसे हैं जो की बच्चों से भी ज्यादा सोशल मीडिया के आदी हो गए हैं ।

अध्ययन के मुताबिक जब सर्वे में शामिल लोगों से स्मार्टफोन और सोशल मीडिया का बच्चों पर हो रहे असर के बारे में पूछा गया तो इस पर मिलाजुला जवाब मिला। 79 फीसदी लोगों ने कहा कि बच्चों पर हो रहे असर के बारे में अभिभावकों को सावधान रहना चाहिए, क्योंकि इसके जरिए उन पर दुष्प्रभाव डालने वाली सामग्री की पहुंच आसान हो जाती है। साथ ही यह भी कहा कि बच्चों पर इसका बुरा असर पड़ रहा है। वहीं, दो तिहाई लोगों का कहना है कि उनके देश में बच्चों पर मोबाइल का खराब असर पड़ रहा है।

पियू रिसर्च सेंटर के अध्ययन के मुताबिक इन देशों में औसतन 64 फीसदी लोग सोशल मीडिया या मैर्सेंजग एप से जुड़े सात में से एक एप का उपयोग करते हैं। वहीं 53 फीसदी लोग इंटरनेट और एप से लैस स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं। इस सर्वे में भारत, कोलंबिया, वेनेजुएला, मैक्सिको, दक्षिण अफ्रीका, केन्या, वियतनाम, फिलिपिन्स, जॉर्डन, लेबनान और ट्यूनिशिया को लोगों को शामिल किया गया था। सर्वे में शामिल लोगों में 64 फीसदी फेसबुक और 47 फीसदी व्हाट्सएप इस्तेमाल करने वाले में शामिल थे।

यही ही नही माँ बाप खुदमोबाइल का उपयोग इस तरह से कर रहे हैं की बच्चे क्या कर रहहे हैं क्या नही उनको इस बात की जरा भी खबर नही होती है । जिसके कर्ण बच्चों पर इसका बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here