मौसमी के जूस के साथ दवा देना हो सकता है ख़तरनाक

0
108

जयपुर। मौसमी के जूस हमारे शरीर के लिए बहुत ही अच्छी माना जाता है। ये खास तौर पर मरीजों के लिए अच्छा होता है लेकीन कई लोग इसके बारे में समझदारी दिखाते है की फल मौसमी के जूस के साथ मरीज को दवा दे देते है। उनकों लगता है की मौसमी का जूस अच्छा होता है तो इसके साथ दवा लेंगे तो दवा जल्दी काम करेगी और ये मरीज ठीक हो जायेगा लेकीन उनको इस बता की बिल्कुल भी खबर नहीं है की ऐसा करने से मरीज को ज्यादा खतरा हो सकता है। इससे उसको आराम की जगह तकलीफ हो सकती है। इस पर डॉक्टरों का कहना है

कि जानकारी के अभाव में मौसमी के जूस के साथ कुछ दवाओं का सेवन किया जाए तो वो काफी ख़तरनाक हो सकता है। ऐसी कई दवाइयाँ हैं जो मौसमी के जूस के साथ काफी ख़तरनाक हो जाती है। वो सही काम करते करते उसका असर गलत पड़ने लगता है। कनाडा की एक संस्थान की टीम का कहना है कि मौसमी के जूस के साथ गंभीर कुप्रभाव पैदा करने वाली ऐसी कई दवाये है जिससे मरीज को तकलीफ हो सकती है। मरीज को ठीक करने के बजाय वह उसे और बीमार कर देती है यहां तक की मौत तक की राह दिखा देती है।

वैज्ञानीकों ने कुछ दवाओं के इस्तेमाल की एक सूची बनाई है। इनमें रक्तचाप, कैंसर और कोलेस्ट्रॉल को घटाने वाली दवाएं हैं जो अंग प्रत्यारोपण के बाद शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। आपको बता दे की मौसमी के जूस में मौजूद रसायन उस एंजाइम को ख़त्म कर देता है जो दवाओं का विघटन करते है। इसका मतलब यह है कि पाचन तंत्र से शरीर में दवा की जितनी मात्रा आती है, हमारा शरीर उसे संभाल नहीं पाता है। परीक्षण में पाया गया है की मौसमी के रस के साथ रक्तचाप की एक दवा ‘फ्लोडिपाइन’ लेने से शरीर में उसकी मात्रा तीन गुना तक बढ़ गई  जिससे मरीज की सेहत पर कुप्रभाव दिखने लगे। तो सोच समझकर मौसमी के रस के साथ दवा देना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here