जूस पीना आपकी सेहत के लिए हो सकता हानिकारक, तो संभल जाइये

0
65

जयपुर। जूस पीना वैसे तो सेहत के लिए बहुत अच्छा है। अपनी शरीर को स्वस्थ रखने के लिए और भरपुर पपोषण देने के लिए जूस पीना आपश्यक है।  हम जूस वैसे तो घर या बाहर ही पीते है  लेकीन जब भी बाहर पीते है तो डिब्बाबंद जूस पीते है ये बाज़ारी जूस हैं। जिसें हम बड़ी ही शान से पीते है लेकीन आपको इस बात की खबर नहीं है की जो जूस आप बड़ी ही शान से पी रहे हो वो आपकी सेहत बनाने की बजाय आपकी सेहत बिगाड़ता है। वैसे तो आजकल के लोग अपनी सेहत को लेकर कुछ ज़्यादा ही एहतियात बरतते हैं।

जूस पीकर वज़न कम करते है फलों का लेने के बजाय सब्ज़ियों का जूस खूब इस्तेमाल करते है। आपको यह बात भी बता दे की हमारे शरीर को जितनी कैलोरी की ज़रूरत होती है, वो हमें जूस से मिल जाती है और जूस हमारी बॉडी के सिस्टम को साफ़ और स्वस्थ रखते हैं। लेकिन जो लोग जूस डायट पर रहते हैं उनके लिए जूस एक खतरे की घंटी बन सकता है खान-पान की एक्सपर्ट कैरी टॉरेंस कहती हैं कि जूस हमारे शरीर के लिए ज़रूर सभी तत्व मुहैया नहीं कराते हैं। इसके साथ फल और सब्ज़ियां संतुलित आहार ले तो आपको जरूर सेहतमंद बना सकता हैं।

फल और सब्ज़ियां में विटामिन, खनिज लवण और एंटी ऑक्सिडेंट तो होते ही हैं लेकीन आप जब फल और सब्ज़ियों का जूस निकालते हो तो  उनके रेशे पूरी तरह से नष्ट हो जाते है जो की आपको संपूर्ण प्रोटिन विटामिन नहीं देता है। हमारे शरीर को दिन भर काम के लिए ऊर्जा की ज़रूरत होती है। इसके लिए ज़रूरी है वसा और जूस डाइट लेने पर हमारे शरीर में इन सभी ज़रूरी चीज़ों की कमी हो जाती है। तो जूस के बजाय अगर आप फल या हरी सब्जियां लेते होतो इससे आप ज्यादा स्वस्थ रह सकते हो और इससे फैट से भी दूर रह सकते हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here