सर्दियों में पिएंगे यह देसी चाय तो भूल जाएँगे बाकी सारी चाय

बात सर्दियों की हो और चाय की ना हो यह कैसे हो सकता है । सर्दी की ठंड और चाय की चुस्की का तो जैसे जन्मो जन्मो का नाता है ।

0

 

जयपुर । बात सर्दियों की हो और चाय की ना हो यह कैसे हो सकता है । सर्दी की ठंड और चाय की चुस्की का तो जैसे जन्मो जन्मो का नाता है । यहाँ तक की सर्दी में चाय बीमारी को तिक करने का बहाना भी बन जाती है । चाय में आज इत्यनि तरह का वेरिएशन आ गया है की क्या कहें । छाई इतनी तरह की आने लगी है की कोई ना चाहते हुए भी उसका सेवन करने से खुद को नही रोक पाता है ।

आज हम उनही चाय में से एक देसी  चाय के बारे में आपको बताने जा रहे हैं । यह चाय कोई ऐसी वैसी चाय नही बल्कि बहुत ही खास चाय है । और सबसे गज़ब बात यह है की इस चाय को बनाने के लिए आपको चाय पत्ती की ही जरूरत नही है । यह चाय हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है । आइये जानते हैं कैसे ?

लोगों को मैजिकल लंग टी के बारे में बताया, जो शरीर से विषैले तत्व को बाहर निकालने का काम करती है। खुद को प्रदूषण से बचाने के लिए लंग टी का सेवन हर किसी को करना चाहिए।  स्मॉग और वायु में घुलता जहर और बढ़ती सर्दी सिर्फ लंग इन्फेक्शन ही नहीं, बल्कि अस्थमा, कफ और सांस से जुड़ी अन्य कई परेशानियों को बढ़ा रहा है।

2 कप- पानी
1 टी स्पून- अदरक पाउडर
1/4 टीस्पून- दालचीनी पाउडर (1 स्टिक)
1/2 टी स्पून- ताजी तुलसी
1 टी स्पून- आर्गेनो ड्राई पत्ते
1/4 टी स्पून- सौंफ
1/4 टी स्पून -जीरा या लहसुन की दो कलियां
3 काली मिर्च के दाने
2 छोटी इलायची
चुटकीभर अजवाइन

कैसे बनाए यह चाय :- सबसे पहले 2 कप पानी गुनगुना गर्म करें, फिर सारी सामग्री को मिक्स कर इसे 10 मिनट उबालें। लंग टी तैयार हैं। चाय को गुनगुना सिप करके पिएंगे तो ज्यादा फायदा मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here