दिन में तीन बार पीएं नमक का पानी, ब्लड़ शुगर और मांसपेशियों की समस्या रहेगी कोसों दूर   

0
143

जयपुर। नमक और पानी को लेकर पुराने को कई अवधारणाएं सामने आती रहती हैं। लेकिन आयुर्वेद में काला नमक और पानी का सेवन करने के कई फायदे गिनाए गए हैं। वहीं विशेषज्ञों की मानें तो नमक पानी का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह, हाई बीपी, डिप्रेशन और पाचन संबंधी कई समस्याओं का निवारण होता है। हालांकि सफेद नमक का अधिक सेवन शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है इसलिए काला नमक लेना ज्जायदा बेहतर रहता है। इसमें मौजूद 80 प्रकार के खनिज कई बीमारियों से निजात दिलाते हैं। लेकिन बता दें कि सुबह उठकर नमक का पानी से पीने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं।

ब्लड़ शुगर नियंत्रण

ब्लड़ शुगर को नियंत्रित करने में काले नमक को बहुत फायदेमंद बाताया जाता है। इसके अलावा छोटे- बच्चों के स्वास्थ औऱ पाचन के लिए भी यह बहुत लाभकारी होता है। इसलिए रोजाना एक गिलास पानी में 1 चम्मच नमक का सेवन जरूर करना चाहिए।

बेहतर पाचन

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर काला नमक शरीर में बैक्टीरिया औऱ वायरस का खात्मा करते हैं। ये आपके पाचन को दुरुस्त करेक कोशिकाओं को राहत प्रदान करते हैं जिससे मोटापा नियंत्रित होता है। लेकिन समुद्री नमक को डाइट में शामिल ना करें।

मासपेशियों में राहत दर्द

नमक पानी सिर्फ बीमारियों में ही नहीं, बल्कि मासपेशियों औऱ हड्डियों में भी राहत प्रदान करता है। इसके लिए एक कपडे में नमक बांधकर उसे एक कपडे में बाध लें। इसे एक पैन में गर्म करें और दर्द प्रभावित स्थान पर लगाएं।

सीने की जलन तथा एसिडिटी

नमक की प्रकृति क्षारीय होती है, जिसके कारण यह आपके पेट में पहुंचकर एसिड को काटने लगता है। एसिड ही आपको एसिडिटी और जलन का शिकार बनाता है। लेकिन काला नमक का सेवन करने पर आपकी सभी समस्याएं दूर होने लगती है।

क्रैंप की समस्या

अकसर मांसपेशियों में बाउंटे और यानी क्रैंप आन लगते हैं लेकिन नमक पानी का सेवन करने पर आपको इन समस्याओं में भी राहत मिलती है। नमक में मौजूद पौटेशियम इस समस्या में खास राहत मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here