सुबह खाली पेट ही गुड़ खाकर गर्म पानी पी लें, जड़ से खत्म हो जाएंगें ये 3 रोग

0
437

जयपुर, हमारे देश मे लोग मीठा खाना बहुत पसंद करते है। पुराने जमाने में लोग खाने के साथ गुड़ का जरूर सेवन करते थे। क्योंकि यह उनका एक अलग ही तरह का शौक था। लेकिन दोस्तों कुछ लोग ऐसे होते है जो चाहकर भी मीठा नहीं खा पाते हैं। क्योंकि उनके शरीर की बीमारियों के चलते मीठाइयों से परहेज करना पड़ता है। आयुर्वेद में अलग अलग बीमारियों के लिए अलग अलग चीजों का सेवन बताया है जिससे इंसान एकदम स्वस्थ रह सकता है।

साथ ही अपने खाने का शौक भी पूरा कर सकता है। आयुर्वेद मे कुछ ऐसी चीजों का विवरण दिया गया हैं। जिसके सेवन से शरीर के कई सारे रोग मिट जाते हैं। आज हम गुड़ की बात करेंगे। जो कई सारे रोगों का रामबाण ईलाज माना जाता है। दोस्तों जिन लोगों के शरीर मे खून की कमीं हो उन लोगों को गुढ़ का सेवन अधिक करना चाहिए। क्योंकि इसमें आयरन की भरपूर मात्रा होती हैं।

जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। दोस्तों अगर आप रोजाना खाली पेट गुड़ खाकर एक ग्लास गर्म पानी पीते है, तो पेट में गैस, एसिडिटी, पेट दर्द कब्ज जैसी परेशानिया जड़ से खत्म हो जाती है, इसी के साथ ही आपको अगर पेट में क्ब्ज की परेशानी है तो वह भी दूर हो जाती है।Image result for पानी पीना

साथ ही गुड़ में कैल्शियम की मात्रा भी पर्याप्त जिससे इंसान की हड्डिया मजबूत रहती है। बता दें कि चीन शरीर के लिए नुकसान दायक होती है क्योंकि उसे उच्च तापमान पर तैयार किया जाता है जिसकी वजह से उसमें फास्फोरस की मात्रा खत्म हो जाती है। इसी वजह गुड़ शरीर के लिए लाभदायक होता है,.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here