ठंड के मौसम में ना खाएं ये 9 चीज़े

ठंड के मौसम मे खानपान का दौर काफी बढ़ जाता है । ठंड का मौसम हो खाने पीने की बात न चले ऐसा कैसे हो सकता है । ठंड के मौसम में हमारी पाचन शक्ति थोड़ी ऐक्टिव ज्यादा हो जाती है

0
51

जयपुर । ठंड के मौसम मे खानपान का दौर काफी बढ़ जाता है । ठंड का मौसम हो खाने पीने की बात न चले ऐसा कैसे हो सकता है । ठंड के मौसम में हमारी पाचन शक्ति थोड़ी ऐक्टिव ज्यादा हो जाती है और हमको बार बार भूख लगती है इसकी वजह से हम तरह तरह की चीज़ें खाते रहते हैं । पर सर्दी के मौसम में कुछ ऐसी भी चीज़ें है जिनको खाने से परहेज करना चाहिए ।

आज के अंक में हम आपसे इसी बारे में बात करने जा रहे हैं की आखिर किन चीजों का सेवन हमको सर्दी में करने से बचना चाहिए । इसके क्या परिणाम हमको भुगतने पड सकते हैं आइये जानते हैं । आज हम बात करेंगे ऐसी कुछ खाने पीने की चीजों के बारे में जो सर्दी में हम खाते तो बहुत शोख से बाद में हमे उसके हानिकारक परिणाम भुगतने पड़ते हैं ।

आइसक्रीम :- बहुत से लोग सर्दी में आइसक्रीम खाना पसंद करते हैं और बहुत ही शोख से खाते हैं पर यह आपके गले के दर्द का कारण बन सकती है और आपको सर्दी और गले की बीमारी का तोहफा भी दे सकती है ।

ठंडा पानी :- रात्रि के समय में कभी भी फ्रिज का ठंडा पानी नहीं पिये ऐसा करने से आपको सर्दी की समस्या हो सकती है ।

फ्रिज का सलाद :- ठंडा फ्रिज का सलाद खाने से बचें जैसे मूली , टमाटर , खीरा ककड़ी , प्याज़ का सेवन ना करें यह आपको जुकाम का कारण बन सकता है ।

नमक :-सर्दी में हमारे जीभ के  स्वाद में थोड़ा सा बदलाव होता है जिसमें कभी हमको नमक तेज़ खाना अच्छा लगता है कभी तेज़ मीठा ।तेज़ नमक खाने से हमें जुकाम की समस्या बन जाती है ।

तेज़ मीठा :- बच्चों को तो वैसे भी मीठा खाना बहुत पसंद है और सार्दियों में तो मीठा और भी ज्यादा डिमांड में बढ़ जाता है तो ऐसे में ज्यादा मीठा खाने से पेट में कीड़ों की समस्या हो सकती है ।

कोड ड्रिंक :- बहुत से लोग ठंड में कोड ड्रिंक पीना अपनी शान समझते हैं पर यह गले उयर पेट के लिए नुकसानदेह साबित  हो सकता है ।  

चाट मसाला खटाई :- इस मौसम में तेज़ खटाई और चाट मसाला खाने से आपको गले की समस्या का सामना करना पड़ सकता है ।

खट्टे फलों का सेवन :- ज्यादा तर लोग इस मौसम में खट्टे फलों का सेवन करना पसंद करते हैं और काफी चटकारे के साथ खाते हैं पर यह करना उनके गले के लिए बहुत पीड़ा भरा भी हो सकता है ।

दहि का सेवन :- शाम के समय दही का सेवन वैसे भी नहीं करना चाहिए पर सार्दियों के दिनों में दही का सेवन आपको नहीं करना चाहिए यह ठंडी तासीर का होता है जिससे आपको जुकाम और खांसी होने की संभावना होती है ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here