अमेरिकी राष्ट्र​पति डॉनल्ड ट्रंप ने ग्रीन कार्ड वीजा की जगह दिया बिल्ड अमेरिका वीजा का प्रस्ताव

0
44

जयपुर।अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने संसद में ग्रीन कार्ड की जगह नई आव्रजन योजना ‘बिल्ड अमेरिका’ वीजा का प्रस्ताव रखा है। ये नई आव्रजन योजना योग्यता और मैरिट पर आधारित होगी। इससे ग्रीन कार्ड या स्थाई वैध निवास की अनुमति का इंतजार कर रहे भारतीयों सहित अन्य विदेशी पेशेवरो और कुशल श्रमिको को लाभ होगा।

फिलहाल,डेमोक्रेटि और रिपब्लिकन में विवाद के चलते इसके पास होने का अनुमान नही लगाया जा सकता है।इस विवाद के चलते इस प्रस्ताव का पास होना कठिन लग रहा है।अमेरिका हर साल करीब 11 लाख विदेशियों को ग्रीन कार्ड देता है।इसके तहत इन लोगो को अमेरिका में स्थायी रूप से रहने और काम करने की अनुमति मिल जाती है।

वर्तमान में 66 प्रतिशत ग्रीन कार्ड परिवार से संबंध के आधार पर दिया जाता रहा है। सिर्फ 12 प्रतिशत लोगो को​ ही योग्यता के आधार पर ग्रीन कार्ड देने की अनुमति थी।इस प्रस्ताव में वीजा कोटा 12 प्रतिशत से बढा कर 57 प्रतिशत तक करने की बात कही गई है।

राष्ट्रपति ट्रंप ने गुरूवार को कहा कि वे इस प्रस्ताव के साथ एक नया बदलाव चाहते है।इससे योग्यता को भी वरियता मिलेगी।व्हाइट हाउस के रोज गार्डन में राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि,अमेरिका हमेशा से ही विदेशियो का स्वागत करने वाला देश रहा है और भविष्य में भी करता रहेगा।


बिल्ड वीजा अमेरिका के तहत विदेशियो को इंग्लिश भाषा सीखनी होगी साथ ही नागरिक शास्त्र की परीक्षा भी पास करनी होगी। यह प्रस्ताव अभी संसद में है और इसको कांग्रेस की मंजूरी मिलना मुश्किल लग रहा है। संसद में डेमोक्रेटिक पार्टी का बहुमत है,जबकि सीनेट में रिपब्लिकन का नियत्रंण है।दोनो पार्टियो के नेता इस प्रस्ताव को लेकर आपस में बटे हुए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here