कुत्तों में विकसित होती है एक विशेष मांसपेशी, जो खूबसूरत आंख बनाने में करती है मदद

0
19

जयपुर। कुत्ते सभी को प्रिय होते है। कुत्तोें में सबसे प्यारी चीज उनकी आंख होती है। जो लोगों के अपनी ओर आकर्षित करने में जिम्मेदार होती है। वैज्ञानिक बताते है कि कुत्तों की आंख इसलिए खू​बसूरत और मासूम दिखाई देती है। क्योंकि उनके पास “पिल्ला कुत्ते की आँखें” बनाने के लिए चेहरे की एक विशेष मांसपेशी पायी जाती है, जो कई लोगों के दिलों को पिघलाती है।

इसके बारे यह भी कहा गया है कि इसी मांसपेशी के कारण कुत्ते अपने पूर्वजों (भेड़ियों से) अलग दिखाई देते हैं। यह मांसपेशी कुत्तों को अपने आंतरिक “आइब्रो” को ऊपर उठाने की अनुमति देती है, जिससे उनकी आंख बड़ी दिखाई देती है।

यही कारण होता है कि वो बालकों की तरह दिखते है और उनकी तरह उनकी आंखों में उनका दुखीपन भी दिखाई देता है। कुत्तों में आकर्षक को देखने के लिए 2013 में, पोर्ट्समाउथ विश्वविद्यालय में जूलियन कमिंसकी और सहयोगियों ने एक कुत्तों के आश्रय स्थल का दौरा किया, जहां पर कुत्तों को गोद लिया जाता है।

वहां पर उन्होंने देखा कि लोग उन कुत्तों को ज्यादा लेना पसंद कर रहे थे जिनकी आइब्रो मूवमेंट अच्छी दिखाई दे रही थी। इसके बाद 2017 में उनकी टीम ने कुत्तों और भेड़ियों में अंतर जानने के लिए अध्ययन किया। इस अध्ययन में उन्होंने 6 कुत्ते और 4 ग्रे भेडियों के चेहरों के नमूने लिये गये।

जिसके बाद परिणाम में सामने आया कि 6 मेें से 5 कुत्तोें में एक मांसपेशी अलग पायी गई। जिसके कारण उनकी आंखों का आकार अलग था। एक में इसलिए अलग नहीं पायी गई क्योंकि ये अपवाद साइबेरियाई कर्कश था – एक प्राचीन नस्ल जो अधिकांश कुत्तों की तुलना में भेड़ियों से अधिक निकटता से संबंधित थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here