क्या आप जानते हैं मगरमच्छ की आयु के बारे में? जानिये मगरमच्छ से जुड़ी कुछ रोचक बातें

0
36

जयपुर। आपने मगरमच्छ के बारे में तो जरूर सुना होगा। लेकिन आपने सिर्फ सुना ही होगा न कि इसके बारे में जानते होंगे। आपको ये तो पता है कि यह पानी का सबसे खतरनाक जीव होता है। ज्यादाकर लोग इसके आगे इसके बारे में शायद ही जानते हो। यहां तक कि कई लोगों को तो ये तक नहीं मालूम होगा कि मगरमच्छ कितना शक्तिशाली जीव है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं इसके बारे में…

आपको बता दें कि इसके सिर के पीछे छोटे-छोटे शल्क होते हैं। इसमें सूंघने, देखने और सुनने की क्षमता अधिक होती है। मगरमच्छ समुद्र, नदियों तथा झीलों में पाए जाते हैं। यह शरीर पर खुरदरी खाल रखने वाला सरीसृप होता है, बता दें कि जिसकी लंबाई करीब 14 फीट और वजन 300 किलोग्राम तक होता है। यह पानी के अंदर छोटे केकड़ों, मछलियों और मेंढकों को भी खाते हैं। बता दें कि इसकी आयु 100 साल होती है।

मगरमच्छों के शरीर को बहुत ज्यादा ऊर्जा की जरूरत नहीं होती है। वैसे ये धूप में रहना भी पसंद करते हैं। कभी-कभी पानी की सतह पर भी आराम से तैरते रहते हैं। इनका पाचन तंत्र इतना मजबूत होता है कि हड्डियों तक को पचा लेते हैं। जानकारी के लिये बता दें कि मादा मगरमच्छ बीस से तीस तक की संख्या में अंडे देती है।

मादा मगरमच्छ के अंडे बिल्कुल सफेद और कठोर होते हैं। ये अंडे देने के बाद इनको मिट्टी से ढक देते हैं। बता दें कि मगरमच्छ का अंडा मुर्गी के अंडे से तीन-चार गुना बड़ा होता है। जानकारी के लिये बता दें कि खारे पानी में रहने वाले मगरमच्छ को ‘साल्टी’ कहते हैं। मादा मगरमच्छ बीस से तीस तक की संख्या में अंडे देती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here