क्या आप भी कार ड्राइविंग के दौरान गियर बदलते समय करते है ये गलतियां, तो हो जाइए सावधान

0
Generated by pixel @ 2019-04-16T00:49:20.199625

जयपुर। इन दिनों हर जगह मैनुअल ट्रांसमिशन कारों के बजाय ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कारों को महत्व दिया जा रहा है। हालांकी भारतीय बाजार में अब भी सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में मैनुअल गियरबॉक्स वाली कारें शामिल है। लेकिन आज हम मैनुअल गियरबॉक्स वाली कारों के ड्राइवर्स द्वारा कार चलाते समय किए जाने वाले कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बात करने जा रहे है जो शायद ही आपको पता हो। ये गलतियां बाद में कार ऑनर को कई बड़ी मुश्किलों में डाल देती है।

आपको बता दें कि ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और मैनुअल गियरबॉक्समें सबसे बड़ा अंतर उसके क्लच में होता है। हमेशा ध्यान देने वाली बात होती है कि मैनुअल में गियर्स तभी काम करते है जब आपने क्लच को सही तरीके से दबा रखा है।

कुछ लोग गियर बदलते समय क्लच को आधा ही दबाते हैं, जिससे कई बार गियर अटक जाते हैं और पार्ट्स की लाइफ भी कम होती है। वहीं कुछ लोग चलती गाड़ी में क्लच छोड़ने से पहले ही गियर बदल देते हैं, जिससे क्लच के साथ गियरबॉक्स को भी नुकसान पहुंचता है। वहीं कई लोग तो ऐसे होते है जो क्लच को डेड पैडल की तरह इस्तेमाल करते है।

वहीं कुछ लोग ड्राइविंग के दौरान गियर को आर्मरेस्ट की तरह प्रयोग करते हैं जबकी गियर लीवर का इस्तेमाल केवल गियर बदलने में ही किया जाना चाहिए। ज्यादतर बजट कारें बिना आर्मरेस्ट के साथ आती हैं, जिसके चलते अधिकांश लोग इस आदत का शिकार हो जाते हैं। लेकिन बता दें कि अगर आप भी इस बुरे आदत के शिकार हैं तो यह कई बार हजारों रुपये का चुना लगा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here