माइग्रेन में जब दवा काम ना करे तो करे ये आसन

0

जयपुर हेल्थ। योग क्रिया द्वारा कई ऐसी बीमारियों से निजात पाया जा सकता है, दवाओं से जिन बीमारियों का इलाज करना आसान नहीं है, ऐसी एक समस्या माइग्रेन की है। माइग्रेन एक ऐसी समस्या है जिसमें लगातार सर में दर्द बनी रहती है।

इस दर्द के कारण व्यक्ति किसी भी काम को सही से नहीं कर पाता है, हर समय बेचैनी बनी रहती है। दिन-प्रतिदिन तानवा के कारण माइग्रेन की समस्या बढ़ रही है।

माइग्रेन की समस्या तकरीब 25 से 50 प्रतिशत महिलाओं को सिरदर्द और 10 को  महिलाओं को माइग्रेन की समस्या है। कई लोगों को माइग्रेन के कारण असहनीय दर्द होता है। माइग्रेन से पीड़ित व्यक्ति अगर कोई काम करना चाहे तो इससे उसकी पीड़ा बढ़ती है।

लगातार दर्द बना रहता है। इसका इलाज आसान नहीं। इस समस्या का इलाज आप कुछ योगासन के द्वारा आसानी से कर सकते हैं। आप माइग्रेन की समस्या से निजात पाने के लिए रोजाना 4 योगासन कर सकते है। जिसमें 10-15 मिनट अनुमोम विलोम, भ्रामरी- 7 से 11 बार, थोड़ी देर उद्गीथ और  कुछ देर नारीशुद्धि प्रणायाम कर सकते है।

इसे करने से आपका ब्रेन और नवर्स सिस्टम ठंडा रहता है। जिससे आपको माइग्रेन के दर्द से निजात मिल सकता। इसके साथ ही रोजाना बादाम रोगन को 5-10 बूंद नाक में डालनें से या एक चम्मच दूध में डालकर पीने से आपको नींद अच्छी आएगी और आपको माइग्रेन से निजात मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here