Dussehra 2020: दशहरे की सुबह करें नारियल से जुड़े ये उपाय, मिलेगी कर्ज से मुक्ति

0

हिंदू धर्म में दशहरे के त्योहार को बहुत ही खास माना जाता हैं इस बार यह त्योहार 25 अक्टूबर यानी कल मनाया जाएगा। धार्मिक रूप से नारियल को बहुत ही पवित्र माना गया है शुभ दिन और शुभ कार्यों में नारियल का प्रयोग जरूर होता हैं साथ ही इसे फोड़कर भगवान को भोग लगाकर प्रसाद के रूप में बांटा जाता हैं इससे ईश्वर की कृपा प्राप्त होती हैं और दुख दर्द व कर्ज से भी मुक्ति मिल जाती हैं। ऐसे में दशहरे के पावन त्योहार में नारियल से जुड़े कुछ उपाय करने से कर्ज से मुक्ति मिल जाती हैं। तो आज हम आपको इन्हीं उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

आपको बता दें कि दशहरे की सुबह चमेली का तेल और सिंदूर को मिलाकर नारियल पर श्री गणेश का प्रतीक ​स्वास्तिक बनाएं फिर कुछ लड्डू या गुड़ चने का प्रसाद लेकर उसे हनुमान जी के मंदिर में अर्पित कर दें। साथ ही सच्चे मन से ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। इससे सिर चढ़ा कर्ज समाप्त हो जाता हैं। वास्तु अनुसार दशहरे की सुबह नहाकर साफ वस्त्र धारण करें। उसके बाद अपनी लंबाई के बराबर काला धागा लेकर उसे नारियल पर लपेट दें। नारियल को पूजाघर में रख कर पूजा करें। बाद में इसे बहते जल में बहा दें। इससे कज से जल्दी छुटकारा मिल जाता हैं।

नारियल पर सवा मीटर पीले रंग का वस्त्र लपेटकर एक जनेउ, सवा पाव मिठाई लेकर श्रीराम के मंदिर में चढ़ाकर प्रार्थना करें। इससे कारोबार में तरक्की मिलती हैं साथ ही आय में भी वृद्धि होती हैं।

Coconut with jasmine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here