पूजा पाठ: भगवान की पूजा में रखें इन चीजों का ध्यान, तो जरूर आएंगे अच्छे दिन

0

हिंदू धर्म परंपरा में पूजा पाठ और कर्मकांड को विशेष महत्व दिया गया हैं पूजा पद्धति के माध्यम से मनुष्य ईश्वरीय ज्ञान को प्राप्त कर सकता हैं वही भिन्न भिन्न इच्छाओं, कामनाओं के लिए भिन्न भिन्न देवी देवताओं की आराधना की जाती हैं सनातन धर्म की पूजा पाठ करने के कई सारे नियम भी बनाए गए हैं जो इन नियमों का पालन कर ईश्वर की अच्छे मन से आराधना करता हैं भगवान उसकी प्रार्थना जरूर सुनते हैं। वही शक्ति और भय से मुक्ति के लिए बजरंगबली की आराधना करते हैं तो सुखी वैवाहिक जीवन के लिए भक्त शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती हैं ऐसे ही जीवन में सुख समृद्धि पाने के लिए माता लक्ष्मी और भगवान श्री गणेश की पूजा की जाती हैं। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पूजा पाठ करते वक्त इन चीजों का ध्यान रखना जरूरी होता हैं, तो आइए जानते हैं।

हिंदू धर्म शास्त्रों में प्रत्येक कर्मकांड के लिए एक विधि सुनिश्चित की गई हैं जिसमें हर ईश्वरीय शक्ति के लिए एक निश्चित पूजा नियम होता हैं सुखी और आर्थिक रूप से संपन्न जीवन की कामना हेतु की गई पूजा में कुछ चीजों का ध्यान रखना जरूरी होता हैं। ऐसा करने से आपका जीवन सुखमय होगा और आपकी अच्छे दिन की कामना भी पूरी हो जाएगी।

पूजा पाठ में रखें इन बातों का ध्यान—
पूर्व दिशा या ईशान कोण में एक चौकी रखें, चौकी पर लाल या गुलाबी कपड़ा बिछाएं। पहले भगवान गणेश की मूर्ति रखें, फिर उनके दाहिने ओर माता लक्ष्मी को रखें। आसान पर बैठें और अपने चारों ओर जल का छिड़काव करें। इसके बाद संकल्प लेकर पूजा शुरू करें। एक मुखी घी का दीपक जलाएं। माता लक्ष्मी और भगवान गणेश को पुष्प मिठाइयां अर्पित करें। इसके बाद पहले श्री गणेश फिर माता लक्ष्मी के मंत्रों का जाप अवश्य करें। अंत में आरती करें और शंख ध्वनि करें। ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं अवश्य ही पूर्ण हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here