वर्ल्ड कप मेटचेज़ को ना बनने दें सेहत का दुश्मन , इस दौरान खाएं ये हेल्दी स्नेक्स

वर्ल्ड कप लोगों के लिए सिर्फ नहीं बल्कि जुनून बन जाता है । कई कई लोग तो ऐसे भी हैं जो की सिर्फ अपनी फेवरेट टीम का मेच देखने के लिए छुट्टियाँ तक ले लेते हैं ।

0
78

जयपुर । वर्ल्ड कप लोगों के लिए सिर्फ नहीं बल्कि जुनून बन जाता है । कई कई लोग तो ऐसे भी हैं जो की सिर्फ अपनी फेवरेट टीम का मेच देखने के लिए छुट्टियाँ तक ले लेते हैं ।   कई लोग वर्क प्लेस पे ही टीवी लगा कर उसका मजा लेते ऐन तो कई ऐसे भी हैं जो की इस दौरान बड़ी स्किन पर दोस्तों के साथ मेच देखना पसंद करते हैं अपने सारे प्लान कैंसल कर देते हैं । आना जाना छोड़ देते हैं ।

यह खेल ही कुछ ऐसा है जो लोगों के मन में अजीब सा जोश बाहर देता है । क्रिकेट के लिए दीवाना पन लोगों में जैसे कूट कूट कर भरा होता है । आज कल तो हालत यह है की पति पत्नी प्लान कर के मेच देखते हैं कुछ अपने दोस्तों के साथ चिप्स कोल्ड ड्रिंक्स और ना जाने क्या क्या चीजों का सेवन करते हैं जो की हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक होता है । ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं की इस दौरान आप किन हेल्दी स्नेक्स का सेवन कर सकते हैं जो आपको सेहत मंद रख सकते हैं ।

काले चनों को पानी में भिगोकर 4-5 घंटों के लिए रख दें। इसके बाद इन्हें उबालकर इसपर चाट मसाला, मिर्च आदि छिड़क कर आप खा सकते हैं। आप चाहें, तो थोड़े से तेल में प्याज, लहसुन डालकर इसे फ्राई भी कर सकते हैं। बस ध्यान दें कि एक कटोरी से ज्यादा न खाएं और चना खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं।

क्रिकेट देखने के दौरान अक्सर लोग कोल्ड ड्रिंक्स या बीयर आदि पीते हैं। कोल्ड ड्रिंक्स में घुली चीनी की अत्यधिक मात्रा के कारण ये बहुत ज्यादा नुकसानदायक होती है, इसलिए अगर आपको कुछ पीने का मन हो, तो घर पर ही नींबू पानी बनाएं या छाछ में काला नमक और भुना जीरा डालकर पिएं। इससे आपका वजन कंट्रोल में रहेगा और गैस की परेशानी भी नही होगी ।

सब्जियां और फलों को काटकर होल ग्रेन ब्रेड के बीच भरें और तवे पर थोड़े से देसी में इसे सेंक लें या सैंडविच मेकर में ग्रिल कर लें। बस आपका हेल्दी सैंडविच तैयार है।इतना ही एनएच आप स्नेक्स में चिप्स की जगह पोपकोर्न का सेवन करें यह आपको उतना नुकसान नहीं पहुंचता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here