Diwali Special 2020:भारत में दिवाली मनाने के लिए जाने जाते है यह प्रमुख स्थान

0

जयपुर।दिवाली शब्द संस्कृत के शब्द ‘दीपावली’ से लिया गया है, जिसका अर्थ ‘दीपक की पंक्ति’ होता है। दीवाली को ‘प्रकाशोत्सव’ के रूप में जाना जाता है, भारत में यह हिंदुओं का प्रमुख और सबसे बड़ा त्योहार है। यह एक ऐसा त्योहार है जो जीवन से अंधेरे को रोशन करता है, एक नए साल की शुरुआत को चिह्नित करता है और करीबी दोस्ती और ज्ञान को मजबूत करता है।

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण शुरू—
दिवाली का त्योहार भगवान राम को समर्पित है और यह वर्षों से चली आ रहीं एक परंपरा का हिस्सा है।जिसके अनुसार अयोध्या के राजा और भगवान विष्णु के अवतार श्रीराम के 14 वर्षो के वनवास से लौटने की खूशी के रूप में दीप जलाकर स्वागत के तौर पर मनाया जाता है।हाल ही में अयोध्या में भगवान राम के मंदिर के निर्माण को अनुमति मिल चुकी है।इसलिए अब की बार की दिवाली सबसे खास बनने वाली है।जिसमें अयोध्या में गंगा किनारे लाखों की संख्या में दीप प्रज्वलित किए जायेंगे।
भारत में दिवाली मनाने के लिए कुछ खास स्थान हैं, जिनकी दिवाली देश भर में प्रसिद्ध—

दिल्ली की दिवाली—
दिल्ली में दिवाली दशहरा से ही शुरू होती है और लोग धनतेरस और दिवाली की तैयारी के लिए नए कपड़े, उपहार, फल, मिठाइयां और पटाखों की बौछार करने लगते हैं।यहां पर रामलीला का मंचन देखने लायक होता है।
हरिद्वार और वाराणसी में दिवााली—
हरिद्वार और वाराणसी में दिवाली को प्रकाशोत्सव के रूप में मनाया जाता है।दिवाली की शाम को गंगा के घाटों पर लाखों की संख्या में दीपक तैरते देखे जा सकते है।यह लंबे समय से चली आ रही परंपरा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here