करतारपुर साहिब और श्रद्धालुओं के बीच दूरी खत्म होने वाली है : प्रधानमंत्री मोदी

0
46

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को हरियाणा में चुनाव प्रचार के आखिरी दिन कहा कि पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहिब गुरुद्वारा और गुरु नानक देवजी के अनुयायियों के बीच की दूरी समाप्त होने वाली है। उन्होंने यह भी दोहराया कि हरियाणा के किसानों के अधिकार वाला पानी पाकिस्तान में नहीं जाने दिया जाएगा।

सिरसा जिले के एलेनाबाद में एक चुनावी रैली में उन्होंने कहा, “भाजपा और राजग सरकार एक बार फिर सौभाग्यशाली रहे हैं। हमारे गुरु नानक देवजी के पवित्र स्थल करतारपुर साहिब और हमारे बीच की दूरी अब समाप्त होने वाली है।”

उन्होंने कहा, “70 साल बीत गए। इस बात से अधिक दुर्भाग्यपूर्ण क्या हो सकता है कि हमें सात दशकों से अपने आस्था के केंद्र की झलक पाने के लिए दूरबीन का उपयोग करना पड़ा।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “1947 में बंटवारे की लाइन खींचने के लिए जिम्मेदार लोगों ने यह नहीं सोचा की मात्र चार किलोमिटर की दूरी से श्रद्धालुओं को गुरु से दूर नहीं किया जाना चाहिए। इसके बाद भी क्या कांग्रेस सरकार ने पिछले 70 सालों में इस दूरी को खत्म करने की कोशिश की?”

प्रधानमंत्री ने कहा, “कपूरथला से तरनतारन के पास गोविंदवाल साहिब तक बना नया राष्ट्रीय राजमार्ग अब गुरु नानक देव जी मार्ग के नाम से जाना जाएगा।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के इस ऐतिहासिक क्षण को भाजपा सरकार पूरे विश्व को अवगत कराने का प्रयास कर रही है। यही कारण है कि भारत सरकार पूरे विश्व में इसे त्योहार की तरह मनाने जा रही है।”

नदियों के पानी के पाकिस्तान में बहने को मोड़ने के भारत के प्रयासों पर उन्होंने कहा, “एक बार जब मैं कुछ करने का फैसला करता हूं, तो मैं हमेशा इसे पूरा करता हूं। जिस पानी पर हरियाणा के किसानों का अधिकार है, वह अब पाकिस्तान में नहीं बहेगा।”

पहले की सरकारों पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने जम्मू एवं कश्मीर के मुद्दे को हल करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया।

उन्होंने कहा, “अम्बेडकर के संविधान में जिसे (अनुच्छेद 370) ‘अस्थायी’ करार दिया गया था, वह 70 वर्षों तक चला।”

सरकार के प्रदर्शन के आधार पर फिर से भाजपा के लिए समर्थन की मांग करते हुए मोदी ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने बहुत सारे विकास कार्य किए हैं और नियुक्तियों में भ्रष्टाचार को समाप्त किया है।

मोदी ने रेवाड़ी की सभा में किसानों के मुद्दों को उठाते हुए कहा कि हरियाणा में सिंचाई सुविधाओं में व्यापक प्रगति हुई है। उन्होंने कहा, लेकिन हमें अगले पांच सालों में हरियाणा को सूखा मुक्त और आधिक्य पानी वाला राज्य बनाना है।

उन्होंने कहा, “क्या जब से हमारी सरकार आई है, तब से भारत अधिक शक्तिशाली नहीं दिख रहा है? क्या मैंने अपने वादों को पूरा नहीं किया है?” उन्होंने लोगों से हरियाणा में भाजपा को रिकार्डतोड़ जीत दिलाने की अपील की।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस


SHARE
Previous articleहरियाणा-महाराष्ट्र में चुनाव प्रचार खत्म, मतदान सोमवार को
Next articleअयोध्या मामला : दोनों पक्षों ने ‘मोल्डिंग ऑफ रिलीफ’ पर दिया हलफनामा
बहुत ही मुश्किल है अपने बारे में लिखना । इसलिए ज्यादा कुछ नहीं, मैं बहुत ही सरल व्यतित्व का व्यक्ति हूं । खुशमिजाज हूं ए इसलिए चेहरे पर हमेशा खुशी रहती हैए और मुझे अकेला रहना ज्यादा पंसद है। मेरा स्वभाव है कि मेरी बजह से किसी का कोई नुकसान नहीं होना चाहिए और ना ही किसी का दिल दुखना चाहिए। चाहे वो व्यक्ति अच्छा हो या बुरा। मेरे इस स्वभाव के कारण कभी कभी मुझे खामियाजा भी भुगतान पड़ता है। मैं अक्सर उनके बारे में सोचकर भुला देता हूं क्योंकि खुश रहने का हुनर सिर्फ मेरे पास है। मेरी अपनी विचारए विचारधारा है जिसे में अभिव्यक्त करता रहता हूं । जिन लोगों के विचारों से कभी प्रभावित भी होता हूं तो उन्हें फोलो कर लेता हूं । अभी सफर की शुरुआत है मैने कंप्यूटर ऑफ माटर्स की डिग्री हासिल की है और इस मीडीया क्षेत्र में अभी नया हूं। मगर मुझे अब इस क्षेत्र में काम करना अच्छा लग रहा है। और फिर इसी में काम करने का मन बना लेना दूसरों के लिये अश्चर्य पूर्ण होगा। लेकिन इससे पहले और आज भी ब्लागर ने एक मंच दिया चिठ्ठा के रुप में, जहां बिना रोक टोक के आसानी से सबकुछ लिखा या बताया जा सका। कभी कभी मन में उठ रही बातों या भावों को शब्दों में पिरोयाए उनमें खुद की और दूसरों की कहानी कही। कभी उनके द्वारा किसी को पुकाराए तो कभी खुद ही रूठ गया। कई बार लिखने पर भी मन सतुष्ट नहीं हुआ और निरंतर कुछ नया लिखने मन बनता रहता है। अजीब सी बेचैनी जो न जाने क्या करवाएगी और कितना कुछ कर गुजर जाने की तमन्ना लिए निकले हैं इन सफरों, जहां उम्मीद और विश्वास दोनों कायम हैं जो अर्जुन के भांति लक्ष्य को भेद देंगे । मुझे अभी अपने जीवन में बहुत कुछ करना है किसी के सपनों को पूरा करना हैं । अब तो बस मेरा एक ही लक्ष्य हैं कि मैं बस उसके सपने पूरें करू।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here