भारत में मिले जुरासिक काल के मछली की तरह दिखने वाले डायनासोर के जीवाश्म

0
185

जयपुर। हाल ही में भारत में जुरासिक युग की मछलियों की तरह दिखने वाले सरीसृपों का लगभग एक पूरा विशाल जीवाश्म कंकाल खोजा गया है। पुरातत्वविदों ने बताया है कि इससे यह साफ हो जाता है कि डायनासोर युग में भी इस तरह के जलीय सरीसृप वजूद में थे। आपको बता दे कि मछली की तरह दिखने वाले डायनासोर को मीन सरीसृप यानी इश्थियोसॉर्स कहा जाता है।

हम आपको बता दे कि इससे पहले उत्तर अमेरिका और यूरोप में कुछ ऐसे ही जीवाश्म पाये गये थे। यह शोध दिल्ली विश्वविद्यालय और जर्मनी की यूनिवर्सिटी ऑफ एर्लांगेन-न्यूरेम्बर्ग (एफएयू) के अनुसंधानकर्ताओं ने मिलकर किय़ा है। गुजरात के कच्छ इलाके से यह विशाल जीवाश्म बरामद किया गया है। शोधकर्ताओं की माने तो भारत में जुरासिक युग का यह पहला मत्स्य सरीसृप जीवाश्म है।

खास बात यह है कि इस कंकाल का ढांचा लगभग अपनी पूर्ण अवस्था में ही है। इसकी लंबाई करीब 5.5 मीटर है। पुरातत्वविदों का कहना है कि यह सरीसृप ओप्थैल्मोसौरिडी कुल (प्रजाति) से संबंधित है। इस तरह की प्रजाति धरती पर करीब 16.5 करोड़ से 9 करोड़ साल पहले पाई जाती थी। भारतीय पुरातत्व विभाग के लिए यह एक महत्वाकांक्षी खोज है। इस अध्ययन के नतीजे प्लस वन नामक जर्नल में प्रकाशित हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here