Dieting Side Effects: डाइटिंग? इन लक्षणों को देखकर तुरंत रोकना फायदेमंद होगा

0
Worried cute woman holding bowl with measuring tapes at home.

वजन कम करने के लिए डाइटिंग करते समय की गई थोड़ी सी भी गलती आपकी सेहत को पूरी तरह से खराब कर सकती है। बहुत कम या गलत आहार खाने से कई नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव हो सकते हैं। अक्सर इस आहार से शरीर को असुविधा हो सकती है। हालांकि, कुछ लक्षण दिखाई देते ही इस डाइटिंग को तुरंत बंद कर देना चाहिए। तो आइए जानें कि वे कौन से लक्षण हैं जिनसे लोगों को अपना आहार तुरंत बंद कर देना चाहिए।

पेट की गैस

यदि किसी व्यक्ति को डाइटिंग के दौरान एसिडिटी की समस्या है, तो उन्हें तुरंत डाइटिंग बंद कर देना चाहिए। वास्तव में, जब लोग भोजन करते हैं, तो अधिक या कम भोजन खाने की कोशिश करते हैं, जिससे बाद में पेट में दर्द या गैस की समस्या हो सकती है।

परेशानी लग रही है

डाइटिंग का अर्थ है संतुलित आहार बनाए रखना, न कि भुखमरी। कम भोजन शरीर को अच्छे पोषक तत्व प्रदान नहीं करता है और व्यक्ति को चिड़चिड़ा बना देता है। यदि आप भी डाइटिंग के दौरान चिड़चिड़ापन या तनाव का अनुभव करते हैं, तो आपको तुरंत डाइटिंग बंद कर देना चाहिए और अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

अत्यधिक भूख

यदि आपको डाइटिंग शुरू करने के बाद भूख से कोई समस्या है, तो कुछ समय के लिए अपना आहार बंद कर दें। अन्यथा समस्या गंभीर हो सकती है।

अनियमित मासिक धर्म

भोजन करते समय शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा होने से शरीर में हार्मोन्स बदलने लगते हैं। जो महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान अनियमितता का कारण बन सकता है। यदि आपको ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत अपना आहार बंद कर दें।

थकान

यहां तक ​​कि अगर आप अपने आहार में आवश्यक पोषक तत्वों को शामिल नहीं करने के कारण कमजोर या थका हुआ महसूस करना शुरू करते हैं, तो इस आहार को तुरंत लेना बंद कर दें।

यहाँ परहेज़ के कुछ दुष्प्रभाव हैं:

कमजोर मांसपेशियां

डाइटिंग से आपकी मांसपेशियों पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है। द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, कील विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 32 स्वस्थ स्वयंसेवकों का चयन किया और तीन सप्ताह के लिए औसतन 1300 कैलोरी कम करके उनके आहार में कमी की। इस बार, विशेषज्ञों ने देखा कि उसकी मांसपेशियां कमजोर हो रही थीं और वह वजन बढ़ा रहा था।

गुर्दे से संबंधित समस्याएं

वजन घटाने के लिए भोजन करने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। यह शरीर के सभी हिस्सों को भी प्रभावित करता है। स्वास्थ्य और कल्याण के कोच वान बासकिर्क कहते हैं कि कुछ खाद्य पदार्थ पानी में उच्च हैं। जब हम आहार से ऐसी चीजों को खत्म करते हैं, तो निर्जलीकरण का खतरा बढ़ सकता है। निर्जलीकरण के बाद, एक व्यक्ति गुर्दे की पथरी विकसित कर सकता है।

कमजोर हड्डियाँ

विशेषज्ञों के अनुसार, यदि वे नियमित रूप से उपवास करते हैं तो वृद्ध लोग जल्दी से अपना वजन कम कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप पहले से ही कम वजन के हैं, तो इस समस्या को समाप्त किया जा सकता है। ब्रिघम में वेलनेस विभाग के क्षेत्रीय निदेशक कैथी मैकेंजी कहते हैं, “आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली और आपकी हड्डियों दोनों के लिए आहार खतरनाक हो सकता है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here