डायटिंग और व्यायाम के बाद भी नही हो रहा वजन कम, क्या है इसके पीछे वजह

आज के समय में मोटापा बहुत तेज़ी से बढ़ता जा रहा है लोग जिस तरह की जीवन शेली को अपना रहे हैं उसके चलते हमारा शरीर कई बार बीमारियों के अधीन हो जाता है

0
67

जयपुर । आज के समय में मोटापा बहुत तेज़ी से बढ़ता जा रहा है लोग जिस तरह की जीवन शेली को अपना रहे हैं उसके चलते हमारा शरीर कई बार बीमारियों के अधीन हो जाता है और मोटापा भी बढ़ जाता है ज़्यादातर मोटापा बढ्ने पर हम ऐसी बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं है जिनका कोई इलाज़ नही होता है , और इस डर से ही नही बल्कि हमारे बढ़ते वजन के कारण हमे उठने बैठने में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है ।

जब भी हम वजन बढ्ने से परेशान हो जाते हैं तो हा इसको कम करने की सोचते हैं और जी भर के डायटिंग करना और एक्ससरसाइज़ करना शुरू कर देते हैं और जी तोड़ मेहनत करते हैं फिर भी कई बार वजन कम नही होता बल्कि बढ्ने लगता है और हम और भी कई ज्यादा परेशान हो जाते हैं । दरअसल यह सब होता है हमरी गलतियों का परिणाम , हम इन सभी के साथ कुछ ऐसी गलतियाँ कर रहे होते हैं जो की हमारे वजन को कम होने से रोकता है ।

नींद पूरी न हो पाना , नींद ठीक तरह से न लेने के कारण नींद पूरी ना होने के कारण हमारा  मोटापा बढ़ता ही जाता है और कितनी भी कोशिश करने पर यह कम नहीं होता और हम बे वजह ही परेशान हो जाते हैं ।

थायरोइड  के कारण भी मोटापा कम नही होता हमको कई बार नही पता चला की हमको थायरोइड है जिसकी वजह से हमारा मोटापा बढ़ता जाता है और हम इस मोटापे की परेशानी से बहुत ज्यादा तकलीफ पा रहे होते हैं ।

पानी कम पीने के कारण और कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने की वजह से मोटापा बहुततेजी से बढ़ता है और जब भी हम इसको कम करने की कोशिश भी करते हैं तो यह हमारी कोशिशों को नाकाम कर देता है ।

शुगर के कारण , यदि मधुमेह की परेशानी होती है तो भी यह देखा गया है की लोगों का बहुत कुछ उपाय करना भी व्यर्थ हो जाता है और वजन कम नही होता है ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here