दिल्ली में अब पुरानी डीजल गाड़ियों को किया जाएगा जब्त, सरकार करने जा रही है यह काम

0
50

जयपुर। दिल्ली में परिवहन विभाग ने सोमवार से एक बड़ा अभियान शुरु किया है जिसके तहत विभाग अब घर-घर जाकर और सार्वजनिक पार्किंग स्थल पर खड़ी पुराने डीजल वाहनों को जब्त करेगी। विभाग के इस कदम के पीछे माना जा रहा है कि दिल्ली में पुराने डीजल वाहन सबसे ज्यादा वायु-प्रदूषण छोड़ती है।

जानकारी के अनुसार अब परिवहन विभाग, MCD और दिल्ली ट्रैफिक पुलिस मिलकर दिल्ली में 15 साल पुराने डीजल वाहनों को जब्द केरगी। आपको बता दें कि विभाग हाल ही में करीब 15 साल पुरानी दो लाख से ज्यादा डीजल कारों को डी-रजिस्टर्ड कर चुकी है। परिवहन विभाग द्वारा दिल्ली में इन वाहनों के मालिकों का पता समेत सूची तैयार कर ली है।

जानकारी के अनुसार इस संबंध में परिवहन विभाग द्वारा ज्वाइंट एक्शन के लिए एमसीडी को पत्र लिखकर सूचित किया जा चुका है और इस अभियान की शुरुआत बड़ी-बड़ी कॉलोनिया से की जाने की योजना है। परिवहन विभाग की टीम बड़ी-बड़ी कॉलोनियों के बाद वहां के आसपास मौजूद फुटपाथ और पार्किंग को सर्च करेगी ताकि वहां मौजूद वहां मौजूद सभी पुराने डीजल वाहनों को जब्त किया जा सकें।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए इस अभियान को चलाया जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार इस अभियान के तहत विभाग के निशाने पर दिल्ली में करीब 15 साल से चल रहे डीजल इंजन वाहन होगें। इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश में इस वक्त सबसे ज्यादा राजधानी दिल्ली प्रदूषित शहर माना जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here