क्या आपने देखी बॉलीवुड की ये 3डी फिल्में, अद्भूत टेक्निक ने जीत लिया दर्शको का दिल

0
88

बॉलीवुड के गलियारों में टेक्नोलॉजी समय के साथ बढ़ती जा रही है।अब फिल्मों में कई प्रकार के तकनीक इस्तेमाल की जा रही है।जो भले ही विदेशों की क्यो ना हो लेकिन इन्हे एक नया आकार दिया जा रहा है।और हर तरह से भारतीय मेकर्स एक सांचे में डालकर अपने दर्शको का मनोरंजन कर रहे है आज हम बात कर रहे है उन 3डी फिल्मों के बारे में जिनका अविष्कार भारतीय फिल्मो में किया गया।हालांकि इस दौर में कुछ फिल्में सुपरहिट साबित हुई तो वही किसी ने दर्शको को निराश भी किया तो आइए बात करते है बॉलीवुड में बनी इन 3डी फिल्मों के बारे मेः

रॉ.वन-साल 2011 में रिलीज हुई शाहरुख खान और करीना कपूर की ये पहली 3डी फिल्म थी।जिसे इतना खास पसंद नहीं किया गया था।फिल्म में साई-फाई एक्शन दिखाए गये थे।जिसे अनुभन सिन्हा ने डायरेक्ट किया था।ये फिल्म 130 करोड़ड में बनकर तैयार हुई थी।

क्रेचर3डी-एक्ट्रेस बिपाशा बासु की ये फिल्म साल 2014 में रिलीज हुई थी इस फिल्म को 25 करोड़ में तैयार किया गया था।जिसमें 3डी टेक्नोलॉजी अपनाई गई थी।हॉरर फिल्म को दर्शको ने कुछ खास पसंद नहीं किया था।

राज3-बिपाशा बासु की साल 2012 में रिलीज हुई ये फिल्म भी एक 3डी फिल्म थी।जिसे विक्रम भट्ट ने डायरेक्ट किया था।फिल्म ने 97 करोड़ड का बिजनेस किया था।वही फिल्म के गाने काफी पसंद किये गये थे।

डेंजरस इश्क-साल 2012 में रिलीज हुई करिश्मा कपूर की कमबैक फिल्म 3डी फिल्म थी इस फिल्म को विक्रम भट्ट ने डायरेक्ट किया था।फिल्म का बजट 26करोड़ था हालांकि ये फिल्म फ्ल़ॉप साबित हुई थी लेकिन इसकी टेक्नोलॉजी को दर्शको ने पसंद किया था।

फाइनल डेस्टिनेश– साल 2011 में रिलीज हुई इस फिल्म को स्टेवन क्यूले ने डायरेक्ट किया था।फिल्म जैफरी रेडिक के कैरेक्टर पर आधारित है जो कि पूरी तरह से 3डी टेक्नोलॉजी पर बनी है।इस फिल्म का बजट 15.79 crores USD था।जो जो कि फाइनल डेस्टिनेशन फिल्म की सीरिज में से एक है।फिल्म सुपरनैचुरल हॉरर फिल्म थी।

हॉन्टेड3डी-साल 2011 में रिलीज हुई ये फिल्म एक 3डी फिल्म थी जिसे विक्रम भट्ट ने ही डायरेक्ट किया था।फिल्म में 36 करोड़ का बिजनेस किया था।हालांकि फिल्म भारत मे इतना कमाल नहीं कर पाई थी।

शोले- बॉलीवुड की इस ब्लॉकबस्टर फिल्म को साल 2014 में 3डी में रिलीज किया गया था।रमेश सिप्पी के डायरेक्शन में बनी ये फिल्म भारतीय सिनेमा की शान के नाम से जानी जाती है।जिसमें अमिताभ बच्चन,धर्मेंद्र,हेमा मालिनी,जया बच्चन जैसे कई सितारों ने मुख्य भूमिका निभाई है।

एबीसीडी-साल 2013 में रिलीज हुई ये फिल्म भी एक 3डी फिल्म है जिसे रेमो डिसूजा ने डायरेक्ट किया है।फिल्म में डांस इंडिया डांस के कई डांसर्स ने मुख्य भूमिका निभाई है।ये फिल्म डांस पर आधारित है।जिसमें प्रभुदेवा और गणेश आचार्य जैसे डांसर्स भी नजर आए।

2.0- पिछले साल ही रिलीज हुई इस फिल्म में रजनीकांत,अक्षय कुमार और एमी जैकसन ने मुख्य भूमिका निभाई थी फिल्म एक 3डी फिल्म थी जिसमें रोबोट के साथ ही कई टेक्निक्स इस्तेमाल की गई थी।फिल्म को भारत में कई भाषाओं में रिलीज किया गया था।

Kochadaiiyaan- साल 2014 में रिलीज हुई इस फिल्म को सौन्दर्या रजनीकांत ने डायरेक्ट किया था।फिल्म पूरी तरह से 3डी थी जिसने बनाने में करीब 125 करोड़ का खर्चा आया था।फिल्म एक एक्शन,हिस्ट्री थ्रिलर पर आधारित थी।जिसे पसंद किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here