भारतवासियों में देशप्रेम की भावना जगाते इन बॉलीवुड फिल्मों के डॉयलॉग्स

0
41

भारत देश को आजादी के 71 साल होने वाले है।ऐसे में जहां पूरा भारत अपनी देश की आजादी को धूम धाम से जीता है उसी तरह फिल्मो में भी ये उत्साह आसानी से देखा जा सकता है।बॉलीवुड हमें समय समय पर देशप्रेम की ऐसी कहानियों के बारें में उजागर करता है जिससे प्रत्येक भारतवासी में देशप्रेम बना रहे और वो अपने देश से जुडा रहे।हम बात कर रहे है भारत की आजादी पर बनी उन फिल्मो के डॉयलॉग्स के बारें में जिन्हे सुनकर हर एक भारतवासी के मन में अपने देश के प्रति भावना उत्पन्न हो।

फिल्म गदर से तो सभी वाकिफ होंगे फिल्म में सनी देओल ने अपनी बुलंद आवाज से जगजाहिर किया कि भारत देश हमारा हिंदूस्तान – हमारा हिंदुस्तान जिंदाबाद था, जिंदाबाद है, और जिंदाबाद रहेगा!जी हां फिल्म के इस डॉयलॉग ने कोने कोने में बैठे भारत प्रेमी की आंखे खोल दी।फिल्म में सनी देओल के अलावा अमीषा पटेल भी मुख्य भूमिका मे थी।

बात यदि फिल्म जय हो कि करें तो फिल्म में सलमानखान ने सच्चे भारत प्रेमी की भूमिका निभा कर हिंदुस्तानवासियों का दिल जीत लिया फिल्म का डॉयलॉग एक सच्चे देशभक्त को हम फौज से निकाल सकते हैं, लेकिन उसके दिल से देशभक्ति नहीं। 2014 में आई फिल्म के इस डॉयलॉग को आज भी आजादी के मौके पर याद किया जाता है।

साल 2002 में आई फिल्म मां तुझे सलाम को तो शायद ही कोई भूल पाया हो फिल्म भारत मां की धरती पर आधारित थी कि किस प्रकार एक देशप्रेमी अपनी धरती मां के लिए जमीन आसामा एक कर देता है फिल्म में मुख्य भूमिका सनी देओल ने निभाई थी फिल्म का डॉयलॉग तुम दूध मांगोगे हम खीर देंगे तुम कश्मीर मांगोगे हम चीर देंगे बहुत पॉपुलर हुआ था।

साल 1994 में आई फिल्म क्रांतिवीर को कोई नहीं भूल पाया है फिल्म का डॉयलॉग ये मुस्लमान का खून ये हिंदू का खून, बता इस में मुसलमान का कौन सा, हिंदू का कौन सा।आज भी बहुत फेमस है।इसी के साथ साल 2014 में आई फिल्म हॉलीडे का डॉयलॉग –  तुम लोग परिवार के साथ यहां चैन से जियो, इसलिए हम लोग रोज बॉर्डर पर मरते हैं।भी काफी फेमस हुआ था।साल 1997 में बनी फिल्म बॉर्डर की बात करे तो फिल्म का नारा-हम तो किसी दूसरे की धरती पर नजर भी नहीं डालते, लेकिन इतने भी नालायक बच्चे भी नहीं हैं कि कोई हमारी धरती मां पर नजर डाले और हम चुप-चाप देखते रहें। बहुत दिलको छू लेने वाला था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here