Dhanteras puja 2020: जानिए धनतेरस की पूजा विधि और सामग्री लिस्ट

0

हिंदू धर्म में सभी पर्व और त्योहारों को विशेष महत्व दिया जाता हैं वही दिवाली खास पर्व होता हैं यह पूरे पांच दिनों तक मनाया जाता हैं दिवाली का त्योहार धनतेरस की पूजा से शुरू हो जाता हैं कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का त्योहार मनाया जाता हैं इस बार धनतेरस का पर्व 13 नवंबर को पड़ रहा हैं धनतेरस की पूजा का प्रावधान होता हैं ये देवताओं के चिकित्सक है इसलिए इन्हें चिकित्सा का देवता कहा गया हैं इनकी पूजा करने से शरीर के रोग नष्ट होते हैं धनतेरस में देवी मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की पूजा होती हैं तो आज हम आपको धनतेरस पूजा की पूरी सामग्री और विधि के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

जानिए पूजन का मुहूर्त—
धनतेरस तिथि आरंभ 12 नवंबर 09:30 ​बजे से
धनतेरस तिथि समाप्त 13 नवंबर शाम को 5: 59 मिनट तक
धनतेरस पूजा समय 5: 28 मिनट से लेकर 5: 59 के बीच

जानिए धनतेरस पूजन सामग्री लिस्ट
आपको बता दें कि धनतेरस की पूजा में लक्ष्मी गणेश के चांदी के सिक्के, पूजा की पांच सुपारी, मां लक्ष्मी को अर्पित करने के लिए 21 कमलगट्टे, प्रसाद के लिए मिष्ठान, पीले और सफेद रंग की मिठाई, पान के पत्ते, कटे नहीं होने चाहिए। लौंग, कपूर, रोली और अक्षत, फूलों की माला, फलों में शरीफा सबसे अच्छा हैं, नारियल, मां लक्ष्मी को अर्पित करने के लिए। गंगाजल, कुछ पैसों के सिक्के, धूप दीप, चंदन, हल्दी, शहद आदि।

धनतेरस के दिन संध्याकाल में शुभ मुहूर्त भगवान धनवंतरी, मां लक्ष्मी और कुबरे की पूजा करें। भगवान के समक्ष घी का दीपक जलाएं। उसके बाद चंदन से तिलक करें। पूजा के समय कुबेर मंत्र का जाप करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here