जासूस जहरकांड: ब्रिटेन के साथ संयुक्त जांच की अपील खारिज, सयुंक्त राष्ट्र पहुंचा रूस

0
157

ब्रिटेन में पूर्व डबल एजेंट सर्गेइ स्क्रिपल और उनकी बेटी यूलिया को जहर देने के आरोपी रूस की मुश्किलें दिन पर दिन बढती जा रही हैं। इस मामले में रासायनिक हथियारों की निगरानी करने वाले अंतरराष्ट्रीय संगठन ने ब्रिटेन के साथ संयुक्त जांच की अपील को खारिज कर दिया है। अंतर्राष्ट्रीय संगठन का फैसला सामने आते ही गुरुवार को रूस प्रशासन ने संयुक्त राष्ट्र संघ से त्तकाल बैठक बुलाने का आग्रह किया है।

Image result for Detective poison scandal: UK rejects plea for joint investigation, Russia reach United States

जानकारी के लिए बता दें कि ब्रिटेन पूर्व रूसी डबल एजेंट सर्गेइ स्क्रिपल और उनकी बेटी यूलिया पर ब्रिटेन में 4 मार्च को हमले के पीछे रूसी संलिप्तता की पूरी संभावना जताई है। लेकिन ब्रिटेन के आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए रूस अपनी संलिप्तता की खबरों की खारिज करता आया है। ब्रिटेन का कहना है कि “इस नर्व एजेंट का विकास सोवियत संघ द्वारा किया गया था।”

Image result for united nations security council

फिल्हाल, रूस ने न्यूयॉर्क में गुरुवार शाम 7 बजे तक संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक रखने का आग्रह किया है। सयुंक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में रूसी राजदूत वैसिली नेबेंजिया का बयान है कि “संयुक्त राष्ट्र की बैठक का पूरा ध्यान ब्रिटिश पीएम टेरीजा मे द्वारा भेजे गए दस्तावेजों पर केंद्रित होगा।” बता दें कि इन दस्तावेजों में ब्रिटेन द्वारा रूस पर जासूस को जहर देने की कोशिश करने का आरोप लगाया है।

Related image

गौरतलब है कि इस अपील से पहले रूस ने बुधवार को ऑर्गेनाइजेशन फोर द प्रोहिबिशन ऑफ कैमिकल वेपंस( ओपीसीडब्ल्यू) की बैठक आयोजित करने का आग्रह किया था। इस दौरान रूस ने ब्रिटेन के साथ हमले की संयुक्त जांच करवाने की अपील की थी। लेकिन, ब्रिटेन ने इस प्रस्ताव को राह भटकाने वाला प्रस्ताव करार देकर अपनी आलोचनाओं का शिकार बनाया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here