संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों के बावजूद उत्तर कोरिया का मददगार बना सिंगापुर, जानें पूरा मामला!

0
79

अवैध परमाणु परिक्षणों के कारण वैश्विक स्तर पर तनाव पैदा करने वाले उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र संघ ने आपसी सहमति से कई प्रतिबंध लगाए थे। जिसके तहत कई वस्तुओं और सेवाओं के आयात निर्यात को उत्तर कोरिया के लिए प्रतिबंधित किया गया था। इसके बावजूद भी हालिया रिपोर्ट में उत्तर कोरिया के मददगार देश का खुलासा किया गया है जो चोरी छिपे उत्तर कोरिया को सहायता दे रहे हैं।

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि, “उत्तर कोरिया पर लग्जरी सामानों के आयात पर लगे प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हुए सिंगापुर की दो कंपनियों ने उत्तर कोरिया को इनकी आपूर्ति सुनिश्चित की है।” वहीं, मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, “इस मामले में खुलासे की रिपोर्ट जल्द ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सुपुर्द कर दी जाएगी, जिसका प्रकाशन इस सप्ताह के अंत तक किया जा सकता है।”

“इस रिपोर्ट में सिंगापुर की कंपनियों ओसीएन और टी स्पेशलिस्ट पर आरोप है कि इन्होने वैश्विक प्रतिबंधों के बावजूद उत्तर कोरिया को शराब और स्पिरिट सहित कई लग्जरी सामग्रियां मुहैया करवाई हैं। वहीं, संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के अनुसार, वर्ष 2006 में ही उत्तर कोरिया में इन सामानों की बिक्री को अवैध और सिंगापुर द्वारा इनकी आपूर्ति पर प्रतिबंध लागू कर दिया गया था।”

रिपोर्टस् में यह भी बताया गया है कि, “वर्ष 2011 से लेकर 2014 के दौरान उत्तर कोरिया में 20 लाख डॉलर से अधिक वस्तुओं को बेचा गया है।” हालकि, कंपनियों ने अपने ऊपर लगे इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है। मामले में दोनों कंपनियों के वकील एडमंड पेरेइरा ने पुष्टि की है कि, “सिंगापुर में इस मामले की अधिकारी जांच जारी है लेकिन वर्तमान में उत्तर कोरिया से इन कंपनियों का कोई संबंध नहीं है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here