कोरोना बावजूद India Economy में Foreign investors की दिलचस्पी अब भी कायम

0

भारत की अर्थव्यवस्था हाल के समय में काफी परेशानियों का सामना कर रही है, लेकिन वहीं दूसरी तरफ विदेशी निवेशकों को अब भी भारत में निवेश करना अधिक सही लग रहा है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खरीदारों ने अगस्त में एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के शेयरों में 6 बिलियन डॉलर के निवेश को प्राप्त किया है, जो की पिछले साल की तुलना से यदि हम बात करें तो मार्च के बाद से ही सबसे अधिक निवेश को पाया है।

Foreign investors pour $6 bn into India stocks despite sinking economy |  Business Standard Newsभारतीय इक्विटी 2020 में एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स ने एमएससीआई एशिया पैसिफिक इंडेक्स में लगभग 6.5 प्रतिशत अंक की बढ़त हो हासिल किया है। जिसके अन्तर्गरत विदेशी निवेशों को भारत के वित्तीय फर्मों में आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, एक्सिस बैंक लिमिटेड है। वित्त कॉर्प द्वारा पिछले महीने में संयुक्त रूप से $ 4.7 बिलियन जुटाकर बिक्री के लिए व्यापार अर्थव्यवस्था को तैयार किया गया था। सरकार द्वारा अगले 12 से 24 महीनों में निवेश में रिटर्न के लिए चीन के साथ में भारत मुख्य भूमिका निभाता आ रहा है।

Foreign investors pour money into India's stock markets despite sinking  economy | Deccan Heraldअधिकारियों का यह मानना है की भारत के इक्विटीज की दुनिया में सबसे तेज गति से विकास के क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करता आया है। जून के पहले के तीन दिनों में 231 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ विदेशी निवेशकों ने जून की तिमाही में भारत की अर्थव्यवस्था में 23.9% की कमी को प्राप्त किया है । जिसमें सकल घरेलू उत्पाद के आंकड़ों को देखने में भी काफी मदद मिलने वाली है। जिसमें जुलाई से व्यापार गतिविधि में काफी सुधार को देखा गया है।

Foreign Investors Pour Into India Stocks Despite Sinking Economyफिडेलिटी इंटरनेशनल के फंड मैनेजर अमित गोयल ने यह कहा है की, ” हमें निकट अवधि में कंपनियों की व्यापार नीतियों पर विचार करने की जरूरत बनी हुई है, जो की आर्थिक गतिविधियों और मांग में काफी लाभ देने वाली है। जिसमें की गोयल अभी भी भारतीय फोकस फंड में $ 1.6 बिलियन की देखरेख अभी के समय में कर रहें हैं। जहाँ उन्हें कहा है की तेजी से बढ़ रहे वायरस के मामलों ने निवेशकों के विश्वास को भी हाल में काफी प्रभावित किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here