डेस्क जॉब आपको दे रही ही आराम के साथ साथ खतरनाक बिमारियां

0
41

जयपुर। लोगों को आजकल हर काम में आराम चाहिए वो कोई उठाने और पटकने का काम नहीं करना चाहते हैं। इस कारण से वो एक ही जगह बैठने का काम करना पसंद करते हैं। कंप्यूटरीकृत डेस्क जॉब के कारण शारीरिक श्रम बहुत कम हो गया है। शहर की आधुनिकता में पैदल चलना अब केवल कार से ऑफिस या ऑफिस से कार तक सिमट कर रह गया है जो कि बहुत ही हानिकारक है। शायद आपने कभी ये बात नोट नहीं की होगी। लग्ज़री सुविधाओं ने हमें बहुत ही आलसी बना दिया है, जिसके कारण हमारे शरीर में कई प्रकार के रोग उत्पन्न हो रहे हैं।

आज हम आपको बता दे कि कंप्यूटरीकृत कार्यालों में काम करने वाले युवा ज्यादा देर एक ही जगह बैठने से उत्पन्न समस्याओं की वजह से ज्यादा परेशान हैं आप उनको इस बारे में बात करेंगे तो वो कम से कम 10 परेशानियां आपको ऐसे ही बता देंगे। आपको बता दे कि कंप्यूटर या लैपटॉप के सामनें कई घंटो तक लगातार बैठे रहने की वजह से स्वास्थ्य पर बुरे प्रभाव पड़ते हैं। इसके कारण से आँखों की रोशनी कम होना, पीठदर्द, अनिद्रा, दिल की बीमारियां, मधुमेह, तथा डिप्रेशन कई ऐसी शारीरिक और मानसिक संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं जिससे इंसान का जीना दुर्भल हो जाता है।

वैसे तो आप इसे व्यायाम करके इनसे कुछ हद तक बच सकते हो लेकिन इससे भी कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। शोधकर्ता बताते है कि सिटिंग से सबसे ज्यादा दिल की बीमारियां होती हैं। आपको बता दे कि ज्यादा देर एक जगह बैठने से लाइपोप्रोटीन लाइपेज एंजाइम स्त्रावित होता है, जो कि वसा को जमा करता है जिसके कारण से मोटापा भी बढ़ जाता है। जिसे कई तरह की बिमारीयां भी दौड़ी चली आती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here