Dental implants: क्या आप दंत प्रत्यारोपण के बाद यह चीजे खाते हैं? जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

0

इन दिनों बहुत सारे नए दंत चिकित्सा उपचार हैं जो आप अपने मूल दांत प्राप्त कर सकते हैं जो आप चाहते हैं। आपको कभी याद नहीं होगा कि आपके दांत आपके जन्म के समय कैसे थे। दांतों का प्रत्यारोपण दांतों का इलाज है। यदि दांत बाहर गिर जाता है, तो उस जगह कृत्रिम दांतों को प्रत्यारोपित करने का यह उन्नत तरीका इतना उन्नत है कि किसी को पता भी नहीं चलता है कि यह दांत प्रत्यारोपित किया गया है। लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जिनका दंत प्रत्यारोपण के बाद ध्यान रखना आवश्यक है।

मुंबई सेंट्रल के वॉकहार्ट अस्पताल में दंत चिकित्सा और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी विभाग के प्रमुख ने बताया कि आपको प्रत्यारोपण के बाद कैसे देखभाल करनी चाहिए। चिराग देसाई ने कहा है।Top 5 Reasons to Choose Dental Implants - Ballard Dental Arts

दंत प्रत्यारोपण क्या हैं?

जब एक दांत कम उम्र में निकलता है, तो दूसरे दांत को बदलने की संभावना बहुत कम होती है। जब एक रणनीतिक दांत निकलता है, तो मुस्कुराने के बाद चेहरा बहुत अजीब लगता है। यह ज्ञात है कि इस तरह के गिरे हुए दांत फिर से नहीं आएंगे। केवल एक लंबे समय से स्थायी समाधान है। जिसे केवल रखा जा सकता है। फिर फिक्स कवाली का प्रकार आया। लेकिन अब अधिक उन्नत दंत प्रत्यारोपण आ गए हैं।

अपने दांतों की देखभाल करें

– दंत प्रत्यारोपण के बाद दांतों की देखभाल करना बहुत जरूरी है। इस प्रक्रिया के बाद कुछ समय के लिए और अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए, अपने दांतों की देखभाल के लिए कुछ चीजों को आहार से बाहर रखना होगा। आइए जानें कौन-कौन से हैं। डेंटल इंप्लांट सर्जरी के कुछ घंटों के भीतर गर्म खाद्य पदार्थ नहीं खाए जा सकते। कुछ समय के लिए पीने का पानी बर्बाद होता है। क्योंकि जब हम पानी पीते हैं, तो हम अक्सर कम पीते हैं। उस बिंदु पर यह अंदर खींचती है। यदि दांत को सिर्फ डाला जाता है, तो इसकी पकड़ ढीली होने की संभावना है।You Can Get New Teeth At Any Age By Dental Implant - डेंटल इंप्लांट से किसी  भी उम्र में पा सकते हैं नया दांत | Patrika News

– प्रत्यारोपण किया जा सकता है और अब आपको अपने दैनिक जीवन जीने के दौरान कुछ देखभाल करने की आवश्यकता है। उसके बाद शराब का सेवन नहीं किया जा सकता है। इसमें मौजूद तत्व दांतों को ढीला कर सकते हैं।

– हालांकि काजू, बादाम, पिस्ता, मूंगफली खाने में मसालेदार लग सकते हैं, फिर भी ये आपके दांतों में फंस सकते हैं। इससे दांतों में सड़न भी हो सकती है। अगर आपको चाय-कॉफी की आदत है, तो आपको इसे छोड़ना होगा। क्योंकि चाय-कॉफी आपके प्राकृतिक दांतों के साथ-साथ आपके नए दांतों को भी दाग ​​सकती है।

– आलू के चिप्स, कॉर्न चिप्स जैसे स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसे पदार्थ दांतों में फंस जाते हैं। जब इसे हटा दिया जाता है, तो प्रत्यारोपित दांत बाहर आने या ढीले होने की संभावना है। आपको हार्ड कैंडी और चॉकलेट से भी बचना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐसे पदार्थ आपके दांतों को चोट पहुंचा सकते हैं। पिज्जा, बर्गर और अन्य स्नैक्स से भी दूर रहें क्योंकि वे आपके दांतों से चिपके रहते हैं।tooth abscess is painful know how to treat myupchar pur

याद रखे-

एक बार प्रत्यारोपित करने के बाद, ऐसा नहीं होता है। कुछ पदार्थों से बचने के अलावा, आपको हर दिन अपने दांतों को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। हर 6 महीने में उचित चिकित्सीय सलाह लेनी चाहिए। यदि आपके दांत हिल रहे हैं या आप अन्य दिनों से अलग महसूस करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाना बेहतर होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here