डेंगू फैल रहा है तेज़ी से इसके असर को कम करने के लिए अपनाएं यह घरेलू उपाय

बारिश में मच्छर बहुत ज्यादा हो जाते हैं और अपने साथ लाते हैं कई बीमारियाँ जिनमे से कुछ तो जानलेवा भी साबित हो जाती है । जानलेवा बीमारियों में से एक है डेंगू

0
210

जयपुर । बारिश में मच्छर बहुत ज्यादा हो जाते हैं और अपने साथ लाते हैं कई बीमारियाँ जिनमे से कुछ तो जानलेवा भी साबित हो जाती है । जानलेवा बीमारियों में से एक है डेंगू । डेंगू का कहर देश भर में फैला हुआ है । इस कहर की रोकथाम बहुत ज्यादा जरूरी है ।

ऐसे में जब किसी व्यक्ति को यह बीमारी हो जाये तो सिर्फ दवाओं केसहारे ही नहीं बल्कि कुछ घरेलू उपचार के जरिये भी इसका इलाज़ करना चाहिए जिससे की इस बीमारी को दूर करने में मदद मिलती है । आइये जानते हैं । ईस बारे में क्या है वह घरेलू उपचार जो इस बीमारी का असर कम करने में देते हैं सहायता ।

पपीते की पत्ती-डेंगू के उपचार में पपीते की पत्तियां काफी लाभदायक हैं। इसके लिए इन्हें पहले अच्छे तो़ड़ साफ कर लें और एक गिलास पानी में उबालें। प्लेटलेट्स बढ़ाने में ये काफी फायदेमंद है और आफकी इम्युनिटी भी बढ़ाती हैं।
काली मिर्च और हल्दी- काली मिर्च और हल्दी भी डेंगू के इलाज में काफी मददगार साबित होती हैं। इसमें एंटी बैक्टेरियल और एंटी इंफ्रलामेट्री गुण होते हैं इसलिए इन्हें गर्म दूध के साथ लेना फायदेमंद होता है।
घर में किसी को भी डेंगू का बुखार है तो ऐसे में नारियल पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है. इसमें , मिनरल और अन्‍य जरुरी पोषक तत्‍व होते हैं जो शरीर को मजबूत बनाते हैं ।
तुलसी भी डेंगू के घरेलु उपचार में शामिल है। तुलसी की यह चाय डेंगू रोगी को बहुत आराम पहुंचाती है. यह चाय दिनभर में तीन से चार बार पी जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here