देश की पहली सोलर पैनल वाली डीईएमयू ट्रेन शुरू, 12 लाख रूपए की सालाना बचत

0
116

सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि देश की पहली सोलर पैनल वाली डीईएमयू ट्रेन शुक्रवार को शुरू हो चुकी है। बताया गया है कि इस ट्रेन को रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने सफदरजंग रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस ट्रेन के बारे में ऐसा बताया जा रहा है कि इस सौर उर्जा वाली ट्रेन में करीब 6 ट्रेलर कोच दिए गए है। इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि इससे करीब सालाना 21000 लीटर डीजल और करीब 12 लाख रूप्ए की बचत होगी। बताया जा रहा है कि यह देश की पहली सोलर पैनल वाली ट्रेन है।

आपको बता दें कि इस ट्रेन को चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्टरी में तैयार किया गया था तथा इस ट्रेन में कुछ छह कोच दिए गए हैं तथा इस ट्रेन में सोलर पैनल दिल्ली में लगाए गए हैं। आपको बता दें कि इस ट्रेन की छत पर सोलर पैनल दिए गए हैं जो कि डिब्बों में पंखा और रोशनी करने के काम आता है। सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कि इस ट्रेन के प्रत्येक डिब्बे में करीब 16 पैनल दिए गए हैं। इन पैनलों की कुल क्षमता करीब 4.5 किलोवाट है। इसके अलावा हर कोच में करीब 120 एंपीयर वाली बैटरियां भी दी गई है।

इस ट्रेन के बारे में ऐसा बताया जा रहा है कि इस ट्रेन से करीब सालाना 21000 लीटर डीजल की बचत होगी तथा इसके साथ ही आपको बता दें कि इससे करीब 12 लाख रूप्ए सालाना की भी बचत होने की आंशका जताई जा रही है। बताया जा रहा है कि आने वाले छह माह में शकूर बस्ती में बनी वर्कशॉप में इस तरह के करीब 24 और कोच तैयार किए जा रहे हैं। इस ट्रेन से पर्यावरण को किसी भी प्रकार का कोई भी नुकसान नहीं होगा।

रेलवे के द्वारा ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि 25 सालों में इस ट्रेन से करीब 3 करोड़ रूपए की बचत होगी। इसके अलावा उसी समय में करीब 1350 टन कार्बन डाइआॅक्साइड की भी कमी हो सकती है।

फिलहाल अभी शिमला में छोटी लाइनों पर सोलर पैनल वाली ट्रेन की सेवा शुरू है इसके अलावा इसी प्रकार की ट्रेन के लिए राजस्थान में भी लोकल ट्रेन का ट्रायल हो चुका है।

बिजनेस खबरों के लेटेस्ट जानकारी पाएं हमारे FB पेज पे.

अभी LIKE करें – समाचार नामा 

हैवानियत की इंतहा, 10 साल की बच्ची के साथ किया 3 हजार बार दुष्कर्म !

प्रेम विवाह करने पर गांव वालों ने दी ऐसी सजा जिसे सुनकर हैवान भी शर्म से पानी पानी हो जाए

यूपी में अब सब्जीवाले, आॅटोचालक बनेंगे पुलिस की आंख और कान

वीडियो: शराब के नशे में पुलिस वाले ने पेट्रोल पंप पर की ऐसी हरकत जिसे देखकर कर किसी को शर्म ​आ जाए, देखें वीडियो

पाकिस्तानः इस शख्स के इतने बच्चे हैं की सुनकर आपको भी यकीन नहीं होगा, जानने के लिए जरूर पढ़ें ये खबर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here