विकसित देशों की राजधानियों की तरह दिल्ली में भी देंगे 24 घंटे पानी: सीएम केजरीवाल

0

कोरोना संकट के बीच दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने दिल्लीवासियों के लिए फिर बड़ा ऐलान किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया, दिल्ली में लोगों को अब 24 घंटे बिजली के साथ-साथ 24 घंटे पानी भी मुहैया कराया जाएगा।

केजरीवाल ने कहा कि सरकार आगामी पांच साल में चौबीसों घंटे जलापूर्ति सुनिश्चित करेगी।
मुख्यमंत्री ने एक डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा,”वाटर सप्लाई का निजीकरण नहीं किया जा सकता. ऐसा कभी नहीं हो सकता,मैं आपको इसका भरोसा दिलाता हूं।”

मुख्यमंत्री बोले,विकसित देशों की राजधानियों में चौबीसों घंटे जल उपलब्ध रहता है और उनमें सबमर्सिबल पंप की भी आवश्यकता नहीं होती है।
उन्होंने कहा,”हम दिल्ली में इसे संभव बनाएंगे।शहर में वाटर सप्लाई विकसित देशों की तरह ही बेहतरीन होगी।”केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में प्रतिदिन 930 मिलियन (93 करोड़) गैलन पानी का उत्पादन होता है। दिल्ली की आबादी लगभग 2 करोड़ है, यानी प्रत्येक व्यक्ति के लिए प्रतिदिन चाहे वह अमीर हो या गरीब लगभग 176 लीटर पानी का उत्पादन होता है। इसमें औद्योगिक, क्षेत्र स्विमिंग पूल, खेती, घरेलू पानी एवं पानी के अन्य उपयोग शामिल हैं। हमें अब पानी की उपलब्धता बढ़ानी है। इसके लिए हम उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सरकार से बात कर रहे हैं।

 

साथ ही उन्होंने कहा कि पानी की हर बूंद के लिए जवाबदेही तय की जानी चाहिए और कोई बर्बादी नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा,”हम एक सलाहकार नियुक्त कर रहे हैं, जो हमें बताएगा कि हमें जलापूर्ति प्रबंधन में सुधार कैसे करना है।वह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि पानी की एक बूंद भी बर्बाद नहीं हो. हमने चौबीसों घंटे जलापूर्ति मुहैया कराने की दिशा में चलना शुरू कर दिया है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here