Decade Highest Grossing Movies: दशक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में, अगर नहीं देखी तो जरूर देख डाले

0

बॉलीवुड की फिल्म इंडस्ट्री में पिछले 10 साल के मुकाबले काफी परिवर्तन आया है। आज फिल्म मेकर्स फिल्मों को बनाने से पहले इसके कंटेंट और क्वालिटी पर जोर देते है। इसके अलावा आज कलाकारों के अभिनय पर भी खास ध्यान दिया जाता है। पिछले दस सालों में ऐसी कई फिल्मों का निर्माण किया गया है जिसने बॉक्स आफिस पर धमाकेदार कमाई करके इतिहास रचा है। आइए जानते हैं ऐसी फिल्मों के बारे में —

बाहुबली 2
बाहुबली 2 भारत की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है। फिल्म ने दुनियाभर में 1800 करोड़ की कमाई की है। वहीं भारतीय बॉक्स आफिस पर 510 करोड़ की कमाई की है। इस फिल्म ने बॉलीवुड के कई दिग्गजों की कमाई को ध्वस्त कर दिया है।

दंगल
आमिर खान की फिल्म दंगल इस मामले में दूसरे नंबर पर है आमिर की फिल्म ने दुनियाभर के बॉक्स आफिस पर करीब 1600 करोड़ की कमाई की है वहीं भारत में फिल्म ने 374 करोड़ की कमाई की है। दंगल एक बायोपिक फिल्म है।

टाइगर जिंदा है
सलमान खान की टाइगर जिंदा है ने बॉक्स आफिस पर 340 करोड़ रुपए का कारोबार किया है। ये फिल्म सलमान खान के करियर की सबसे शानदार फिल्मों की लिस्ट में आती है। जिसमे उनके अलावा कैटरीना कैफ भी अहम रोल में थी।

पीके
आमिर खान की फिल्म पीके ने बॉक्स आफिस पर 337 करोड़ की कमाई की थी। फिल्म साल 2014 में रिलीज हुई थी जिसमे अनुष्का शर्मा और सुशांत सिंह राजपूत जैसे कलाकार नजर आए थे।

संजू
साल 2018 में रिलीज संजय दत्त की बायोपिक फिल्म संजू ने बॉक्स आफिस पर 334 करोड़ की कमाई करके एक ​रिकॉर्ड कायम किया था। फिल्म में रणबीर कपूर ने संजय दत्त की भूमिका निभाई थी।

बजरंगी भाईजान
सलमान खान की फिल्म बजरंगी भाईजान इस लिस्ट में छठे नंबर पर आती है। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 315 करोड रुपए का कारोबार किया था। फिल्म ने अच्छा खासा कारोबार करके एक रिकॉर्ड कायम किया था।

सुल्तान
सुल्तान सलमान खान के करियर की सबसे शानदार फिल्म है जिसने बॉक्स आफिस पर 300 करोड़ की कमाई की थी। ये फिल्म साल 2016 में रिलीज हुई थी जिसमे उनके अलावा अनुष्का शर्मा अहम रोल में थी।

वॉर
ऋतिक राोशन और टाइगर श्रॉफ की फिल्म वॉर ने बॉक्स आफिस पर 292 में करोड की कमाई की थी। फिल्म पिछले साल सिनेमा हॉल में रिलीज हुई थी। वॉर साल 2019 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों की लिस्ट में आती है।

पद्मावत
शाहिद कपूर, रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की फिल्म पद्मावत ने बॉक्स आफिस पर 282 करोड रुपए की कमाई करके रिकॉर्ड कायम किया था। फिल्म का निर्देशन बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर संजय लीला भंसाली ने किया था।

तानाजी: द अनसंग वारियर
अजय देवगन, काजोल और सैफ अली खान द्वारा अभिनीत फिल्म तानाजी: द अनसंग वारियर
ने बॉक्स आफिस पर 269 करोड़ की कमाई करके साल 2020 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी है।

Bigg Boss 14: नॉमिनेशन टास्क में 5 लोग हुए बेघर होने के लिए नॉमिनेट, जाने कौन कौन है शामिल

Kim Ki duk dies: दक्षिण कोरिया के डायरेक्टर Kim Ki Duk कोरोना वायरस से निधन, शोक में इंडस्ट्री

Arya Banerjee: विद्या बालन के साथ द डर्टी पिक्चर में नजर आ चुकी आर्या बनर्जी की संदिग्ध परिस्थिति में मौत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here