तुर्की हमले के कारण सीरिया में मरने वालों का आंकड़ा 150 पार, सीरिया की राष्ट्रीय सेना का तुर्की सीमा पर कूच

0

जयपुर।तुर्की सेना के द्वारा सीरिया में की जारी गोलाबारी के चलते वहां पर अब सीरिया की राष्‍ट्रीय सेना ने तुर्की सीमा रेखा की ओर कूच कर दिया है।सीरिया की सरकार ने यह कदम ऐसे समय उठाया है,जब अमेरिका के राष्‍ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने तुर्की को एक बार फ‍िर से सख्‍त चेतावनी देते हुए इन हमलों को अनुचित बताया था।

दूसरी तरफ सीरियाई राज्‍य टेलीविजन और वहां के नागरिकों ने सीरियाई सैनिकों का स्‍वागत किया और उनके फुटेज भी प्रसारित किये है।सीरियाई सैनिकों ने तुर्की सीमा पर सीरियाई झंडे लहराए है,बताया जा रहा है कि सीरियाई सैनिक तुर्की के सीमावर्ती शहर से महज कुछ किमी दूर ही है।

सूत्रों ने बताया है कि सीरियाई सीमा और शहरो पर तुर्की सेना के द्वारा किए जा रहे इन हमलों में अब तक 150 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।जिनमे 50 आम नागरिक और 109 से अधिक कुर्द लड़ाके शामिल है। तुर्की के इस सैन्य आॅपरेशन की वजह से सीरिया मेंकरीब 1 लाख 30 हजार लोग विस्थापित होने को भी मजबूर हो चुके है।

जिस पर संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने चेतावनी जारी कर बताया था कि अगर जल्दी ही इस स्थिति में सुधार नही हुआ तो करीब 4 लाख लोागो के पलायन की नौबत भी आ सकती है।पिछले दिनो अमेरिका के द्वारा सीरिया के

सीमा पर से अपेन सैनिको को वापस बुला लेने के बाद नौ अक्‍टूबर को तुर्की ने कुर्द बलों द्वारा नियंत्रित क्षेत्रों पर सैन्‍य कार्रवाई शुरू कर दी थी और इस सैन्‍य हमले को तुर्की ने आतंकवादियों के खिलाफ हमला करार दिया और इसे सही बताया था। लेकिन इस हमलें के कारण अब कई देशों ने तुर्की की आलोचना भी की है और यूरोप में इस हमले को लेकर अब विरोध प्रदर्शन भी शुरू हो चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here