क्रिस्टल क्रॉप ने उत्पादकता सुधारने के लिए 9 उत्पाद लांच किए

0
82

कृषि-रसायन क्षेत्र की कंपनी क्रिस्टल क्रॉप प्रोटेक्शन लिमिटेड (क्रिस्टल), जो कीटनाशी, कवकनाशी, खरपतवारनाशी, पौधे की वृद्धि के नियामकों एवं जैव पोषक तत्वों की अपनी श्रृंखला के लिए मशहूर है, ने आज किसानों के लिए नौ उत्पाद लांच किए। इसका उद्देश्य भारतीय किसानों के लिए उत्पादकता में सुधार करना है। किसानों की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए, क्रिस्टल ने अनुसंधान एवं विकास के जरिए इन उत्पादों को विकसित किया है ताकि किसानों को लाभप्रदता में सुधार करने में सक्षम बनाया जा सके।

क्रिस्टल क्रॉप ने जो उत्पाद बाजार में उतारे हैं वे हैं- कवकनाशी – कवकनाशी एक तेजी से विकसित होने वाला क्षेत्र है, जिसमें क्रिस्टल के ये नए उत्पाद रोगों को नियंत्रित करने में सक्षम हैं। एजोट्रिक्स- यह धान की फसल में ब्लास्ट रोग को नियंत्रित करने के लिए एक पेटन्ट प्राप्त कवकनाशी है। प्लूटन-टमाटर के लिए एक पेटेंट प्राप्त कवकनाशी।

खरपतवारनाशी – खेती में श्रमिकों की बढ़ती कमी को देखते हुए खरपतवारनाशी का महत्व बढ़ गया है। क्रिस्टल ने तीन खरपतवारनाशी को बाजार में उतारा है – पेनोक्सा- धान की फसल में खरपतवारों के नियंत्रण के लिए एक खरपतवारनाशी, अल्टो- चौड़ी पत्ती वाली फसलों में छोटी पत्ती वाले खरपतवारों को नियंत्रित करने वाला एक खरपतवारनाशी, पेनाड्रिल प्लस- कपास, मिर्च और सोयाबीन जैसी फसलों की श्रृंखला के लिए एक खरपतवारनाशी।

कीटनाशी – कीटाणुनाशक बाजार में कीटनाशकों की हिस्सेदारी आधे से अधिक है, और इस साल क्रिस्टल ने भारतीय किसानों के लिए चार कीटनाशकों को बाजार में उतारा है – नियो सुपर-एक बहुउद्देश्यीय कीटनाशी, लूनॉक्स- आसानी से नहीं मरने वाले कीटों को मारने के लिए एक कीटनाशी, अम्पायर-गन्ने की फसल के लिए कीटनाशकों का संयोजन, रिकॉर्ड- धान में चूसने वाले कीटों को नियंत्रित करने के लिए एक कीटनाशी।

क्रिस्टल क्रॉप प्रोटेक्शन लिमिटेड के नेशनल सेल्स हेड अजीत शंखधर ने कहा, “एक किसान केंद्रित कंपनी होने के नाते हमें इन उत्पादों को बाजार में उतारते हुए काफी खुशी हो रही है, जिससे किसान निश्चित तौर पर लाभान्वित होंगे। सभी उत्पाद बेहद प्रभावी एवं किफायती हैं, जो किसानों को अपनी फसल की रक्षा करने एवं उत्पादकता को बढ़ाने में मददगार साबित होंगे।”

क्रिस्टल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, विपणन सी. एस. शुक्ला ने कहा, “क्रिस्टल बीजों की बुवाई से फसल की कटाई तक किसानों को पूर्ण कृषि समाधान प्रदान करने पर केंद्रित है। ये नए उत्पाद क्रिस्टल द्वारा प्रचारित एकीकृत फसल समाधान का हिस्सा हैं, जिससे किसानों के लिए हमारे प्रस्तावों को मजबूती मिलेगी।”

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here