Covid 19 Vaccine: रूस की वैक्सीन को भारत में ट्रायल को मंजूरी, 40 हजार वॉलेंटियर्स पर होगा टेस्ट…

0

एक बार इनकार के बाद आखिरकार रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक फाइव को भारत में ट्रायाल को मंजूरी मिल गई है। ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया ने डॉ. रेड्डीस लैब को कोरोना वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण को मंजूरी प्रदान कर दी है। रूस की इस वैक्सिन को लेकर दुनियाभर में काफी विवाद रहा है। रूस की इस वैक्सीन को लेकर दुनिया के देशों ने कई बार सवाल उठाए हैं। इस वैक्सीन के परीक्षण को लेकर कई बार विवाद खड़ा हुआ है।  डीसीजीआई यानी ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया ने भी शुरुआत में डॉ रेड्डीस लैब के प्रस्ताव को लेकर कई सवाल उठाए थे।

डीसीजीआई का कहना है कि रूस में इस वैक्सीन पर बहुत छोटी आबादी पर टेस्ट किया गया है। इसके चलेत इसे मंजूरी देना सुरक्षित नहीं होगा। लेकिन अब इस कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण को मंजरी प्रदान की गई है। इसे भारत में 40 हजार वॉलेन्टिर्स पर ट्रायल किया जाना है।  सितंबर के महीने में रेड्डीस लैब और रूस के आरडीआईएफ ने भारत में स्पूतनिक फाइव वैक्सीन के ट्रायल को लेकर पार्टनरशिप की थी लेकिन डीसीडीआई ने इसको मंजूरी प्रदान नहीं की थी।

11 अगस्त को रूस ने दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन बनाने का एलान किया था। यह एलान खुद रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने किया था। इसके बाद दुनिया के देश रूस की इस वैक्सीन पर सवाल उठाए थे।समझौते के तहत भारत को वैक्सीन एक करोड़ डोज मिलेंगे। बता दें कि भारत में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 74 लाख को पार कर गई है।

Read More…
Navratri 2020: शारदीय नवरात्र आज से शुरू, PM मोदी ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं….
Congress New President: जनवरी 2021 में कांग्रेस को मिलेगा नया अध्यक्ष? राहुल गांधी पर सस्पेंस बरकरार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here