लॉकडाउन में खांसी—जुकाम की समस्या होने पर, आप करें इस आयुर्वेदिक काढ़े का सेवन

0

जयपुर।आज देश में बढ़ती कोरोना महामारी के कारण लोगो में हल्की खांसी, जुकाम की समस्या होने पर भी कोरोना वायरस का वहम बढ़ता जा रहा है।हालांकि कई बार खानपान का ध्यान ना रखने के कारण और वायरल इंफेक्शन के कारण भी सर्दी—जुकाम, गले व बदन में दर्द, नाक बहने जैसी समस्या हो सकती है।इसलिए आप इन्हें घर पर कुछ आयुर्वेदिक नुस्खों की मदद से भी दूर कर सकते है।

जुकाम—खांसी की समस्या को शरीर से दूर रखने के लिए आप गुनगुने पानी में नमक डाल कर इससे गरारा करें और दिन में 2—3 बार गुनगुना पानी पिएं।आप घर पर काली मिर्च, अदरक, तुलसी के पत्ते और घर में पड़े पुराने गुड़ को मिलाकर काढ़ा बना कर पीएं।

इससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और हमारा शरीर वायरल इंफेक्शन के खतरों से दूर रहता है।आप जुकाम—खांसी की परेशानी को शरीर से दूर रखने के लिए आयुर्वेदिक दवा गिलोयधन वटी की गोली का सेवन भी कर सकते है।

जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है।अगर यह लगातार 14 दिनों तक बनी रहें तो खुद को आईसोलेट करते हुए डॉक्टर से संपर्क करें। लॉकडाउन में वर्क फ्रॉम होम करने और अधिक देर तक बैठे रहने के कारण अक्सर कमर और घुटनों में दर्द की समस्या होने लगती है।

ऐसे में आप घर पर किसी भी तेल को हल्का गुनगुना कर अपने कमर और घुटनों की मालिश करें और प्रतिदिन शारीरिक एक्सरसाइज अवश्य करें।लॉकडाउन में घर में लगातार खाते रहने के कारण गैस, कब्ज और पेट से संबंधित कई बीमारियों का खतरा अधिक रहता है।पेट को साफ रखने के लिए फाइबर युक्त आहार का सेवन अधिक करें और गुनगुना पानी पिएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here